logo-image

आपके बाल बढ़ाएंगे कैंसर पीड़ितों का आत्मविश्वास... यूं करें हेयर डोनेशन

क्या आपको मालूम है कि शरीर के कुछ अंगों की तरह ही आप अपने बालों का भी दान कर सकते हैं? चलिए जानते हैं इसके फायदे...

Updated on: 30 Jun 2023, 09:11 AM

नई दिल्ली:

आपने कई तरह के दान या डोनेशन के बारे में सुना होगा. चाहे वो रक्‍तदान हो, प्‍लाज्‍मादान, अंगदान, हड्डियों का दान या फिर किसी तरह का कोई और दान. पर क्या आपने कभी हेयर डोनेशन के बारे में सुना है? जी हां, शरीर के कुछ अंगों की तरह ही आप अपने बालों का भी दान कर सकते हैं. आपके कटे हुए बाल जो अब आपके किसी काम के नहीं, वो कैंसर से जूझ रहे मरीजों को जीने का एक नया हौसला दे सकते हैं. उनके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ा कर जिंदगी संवार सकते हैं. हालांकि इसका भी एक सही तरीका है, आइये आज जानते हैं कैसे...

आपके बाल यूं आएंगे काम

दरअसल हम जानते हैं कि कैंसर के इलाज के दौरान पीड़ितों के बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं. ऐसे में कई लोग बालों के साथ अपना आत्मविश्वास भी खो देते हैं. वे अपने लुक्स को लेकर डिप्रेस होने लगते हैं, मगर ऐसे लोगों की आप मदद कर सकते हो. बस आपको अपने बाल इन्हें डोनेट करने होंगे. दरअसल ऐसा कोई भी खास कैंप, जो कैंसर पीड़ितों के लिए बाल डोनेट कराता हो, उनके पास जाकर आप अपने बाल कटवाकर डोनेट कर सकते हैं. ताकि आपके कटे हुए बाल उन कैंसर पीड़ितों के काम आए, जिससे उनके लिए खास तरह की विग तैयार की जा सके. बता दें कि इस तरह की विग अधिकतर संस्थाएं कैंसर पीड़ितों के लिए मुफ्त में मुहैया कराई जाती है. 

ऐसे करें बाल दान...

  1. दरअसल बाल दान करने की भी कुछ शर्ते हैं. मसलन अगर आप बाल डोनेट करना चाहते हैं, तो आपके बालों की लंबाई कम से कम दस इंच होनी ही चाहिए.
  2. आपके बालों पर अगर किसी प्रकार का कोई भी हार्ड कैमिकल ट्रीटमेंट होगा, तो आप बाल डोनेट नहीं कर सकते. साथ ही अगर वो ब्लीच किए गए होंगे, तो भी बाल दान नहीं होगा.
  3. वहीं अगर आपके बाल ज्यादा सफेद हैं, तो भी बाल दान नहीं कर सकते.
  4. एक और चीज की जानकारी जो लोगों को अक्सर नहीं होती, वो है कि आप कुरियर के माध्यम से भी बाल कैंसर पीड़ितों की मदद करने वाली किसी संस्था को भेज सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कटे हुए बालों को एयर टाइट पॉलिथीन में रखकर ही भेजना होगा.