logo-image

Kidney Stone Treatment: इन Juices में छिपा है पथरी का बेजोड़ इलाज, खुद जान जाएंगे पीने के बाद

आज हम आपको किडनी में स्टोन से निपटने के लिए बेहद ही जबरदस्त और असरदार जूसिस बताने जा रहे हैं जिन्हें रोजाना पीने से बिना किसी ऑपरेशन के आप किडनी स्टोन से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 20 Feb 2022, 07:56 PM

नई दिल्ली :

किडनी से जुड़ी हर बीमारी हर समस्या बेहद दर्दनाक होती है. इन्हीं समस्याओं में से एक है किडनी की पथरी (Kidney Stones) की परेशानी. जब किसी को किडनी (Kidney Health) की पथरी हो जाती है तो उसे काफी दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति को बेहद सोच समझकर अपनी डाइट प्लान (Kidney stone diet) करनी होती है. वैसे तो अक्सर लोग Kidney Stone के इलाज के लिए छूटते ही महंगे ट्रीटमेंट पर जा अटकते हैं. लेकिन वहीं, कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो पथरी के इलाज में बेजोड़ साबित हो सकते हैं. उन्हीं नुस्खों में से एक आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आज हम आपको किडनी में स्टोन से निपटने के लिए बेहद ही जबरदस्त और असरदार जूसिस के बारे में बताएंगे जिन्हें रोजाना पीने से बिना किसी ऑपरेशन के आप किडनी स्टोन से छुटकारा पा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: Lady Finger Benefits: भिंडी में छिपा है आपकी हेल्थ का राज, जान लें बनाकर खाने से पहले आज

- टमाटर का जूस किडनी की पथरी को दूर करने में बेहद उपयोगी है. ऐसे में आप दो टमाटर को अच्छे से धोएं और उन्हें पीस लें. जूस में नमक और काली मिर्च के पाउडर को मिलना है और उसका सेवन करें आप चाहे तो बने मिश्रण को फ्रिज में रख कर बाद में भी जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

- नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है. ऐसे में यदि आप किडनी स्टोन में नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो इससे भी समस्या दूर हो सकती है. आप कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं अब स्वाद अनुसार नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छे से चलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से किडनी की पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है.

- तुलसी से बना जुस भी किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में उपयोगी है. ऐसे में आप तुलसी के पत्तों का रस निकालें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बने मिश्रण का सेवन सुबह-शाम करें. ऐसा करने से किडनी की समस्या से राहत मिल सकती है.