logo-image

Heel Pain: एड़ी में होता है दर्द, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

Heel Pain: एड़ियों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. यह समस्या बढ़ते वजन, लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहने आदि के कारण होती है. कुछ लोगों को सर्दी के मौसम में इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

Updated on: 19 Mar 2024, 03:11 PM

नई दिल्ली:

Heel Pain: एड़ी में दर्द एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. प्लान्टर फैसिटिस एड़ी में दर्द का सबसे आम कारण है. यह एक सूजन है जो एड़ी के नीचे स्थित एक मोटे लिगामेंट (प्लान्टर फैसिया) में होती है. एक हड्डी का उभार है जो एड़ी के पीछे बनता है. यह प्लान्टर फैसिटिस के कारण हो सकता है. जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनने वाला एक रोग है. यह एड़ी में दर्द का कारण भी बन सकता है. एड़ी में चोट लगने से भी दर्द हो सकता है. 

एड़ियों में दर्द कई कारणों से हो सकता है. यह एक सामान्य समस्या है जो कभी-कभी हमें प्रभावित कर सकती है. एड़ियों में दर्द का मुख्य कारण कान की संरचना में किसी तरह की समस्या हो सकती है, जैसे कि कान का इंफेक्शन, उच्च ध्वनि का संरचनात्मक बिगड़ या अन्य चोट या गांठ का उत्पन्न होना. इससे बचने के लिए, स्वच्छता का ध्यान रखें, ध्वनि के विपरीत प्रभावों से बचें, और किसी भी संदिग्ध स्थिति में चिकित्सक से संपर्क करें. आपके चिकित्सक आपके दर्द के कारण का पता लगाने और उपचार करने में मदद कर सकते हैं.

घरेलू नुस्खे:

1. बर्फ की सिंकाई: बर्फ की सिंकाई सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. एक दिन में 3-4 बार, 15-20 मिनट के लिए बर्फ की सिंकाई करें.

2. आराम: एड़ी में दर्द से राहत पाने के लिए आराम करना महत्वपूर्ण है. जितना हो सके, पैरों पर दबाव डालने से बचें.

3. व्यायाम: कुछ विशेष व्यायाम एड़ी में दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन व्यायामों को करने के लिए डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें.

4. तेल मालिश: एड़ी में दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल या नारियल के तेल से मालिश करना फायदेमंद हो सकता है.

5. हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप हल्दी का दूध पी सकते हैं या हल्दी का पेस्ट बनाकर एड़ी पर लगा सकते हैं.

6. एलोवेरा: एलोवेरा में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एलोवेरा का जेल एड़ी पर लगा सकते हैं.

7. अदरक: अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक का पेस्ट बनाकर एड़ी पर लगा सकते हैं.

8. सेंधा नमक: सेंधा नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप सेंधा नमक के पानी में पैरों को भिगो सकते हैं.

9. नीम: नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकर पैरों को धो सकते हैं.

10. अरंडी का तेल: अरंडी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अरंडी के तेल से एड़ी की मालिश कर सकते हैं

Also Read: Sciatica Ayurvedic Treatment: साइटिका बीमारी क्या है, जानें इसके आयुर्वेदिक इलाज