logo-image

Heart Blockage Symptoms: हार्ट ब्लॉकेज है या नहीं कैसे पता करें, जाने इसके कारण, लक्षण और उपचार

Heart Blockage Symptoms: हार्ट ब्लॉकेज एक चिकित्सीय शब्द है जो हृदय के धमनियों में रक्त का प्रवाह ब्लॉक करने का संकेत देता है. यह धमनियों में किसी धातु या फैट के जमाव के कारण हो सकता है जो धमनियों की समीपस्थ स्थानों में जमा हो जाता है.

Updated on: 04 Mar 2024, 11:50 AM

नई दिल्ली:

Heart Blockage Symptoms: हार्ट ब्लॉकेज एक चिकित्सीय शब्द है जो हृदय के धमनियों में रक्त का प्रवाह ब्लॉक करने का संकेत देता है. यह धमनियों में किसी धातु या फैट के जमाव के कारण हो सकता है जो धमनियों की समीपस्थ स्थानों में जमा हो जाता है. धमनियों के इस प्रकार के जमाव के कारण, हृदय को ओक्सीजन और पोषण पहुंचाने की क्षमता कम हो जाती है, जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि हृदय अटैक या अस्थमा का कारण बन सकती है. हार्ट ब्लॉकेज के कुछ सामान्य लक्षण हो सकते हैं जैसे कि छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, थकान, या ब्रेथलेसनेस. इस समस्या को चिकित्सक द्वारा उपयुक्त टेस्ट और जांच के माध्यम से पहचाना जा सकता है और उपचार करने के लिए चिकित्सकीय देखभाल की जा सकती है. 

हार्ट ब्लॉकेज क्या है? हार्ट ब्लॉकेज तब होता है जब हृदय की धमनियों में रुकावट आ जाती है, जिससे हृदय को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है. हृदय की धमनियां रक्त वाहिकाएं होती हैं जो हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त पहुंचाती हैं. जब हृदय की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, तो हृदय को वह रक्त नहीं मिल पाता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है. इससे सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल का दौरा पड़ सकता है.

हार्ट ब्लॉकेज के कारण:

एथेरोस्क्लेरोसिस: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है, एक चिपचिपा पदार्थ जो धमनियों को संकीर्ण कर सकता है और रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है.
रक्त के थक्के: रक्त के थक्के धमनियों को अवरुद्ध कर सकते हैं और हृदय ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं.
हृदय की मांसपेशियों में ऐंठन: हृदय की मांसपेशियों में ऐंठन धमनियों को संकीर्ण कर सकती है और हृदय ब्लॉकेज का कारण बन सकती है.
जन्मजात हृदय दोष: कुछ लोग जन्मजात हृदय दोष के साथ पैदा होते हैं जो हृदय ब्लॉकेज का कारण बन सकता है.

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण

सीने में दर्द: सीने में दर्द हार्ट ब्लॉकेज का सबसे आम लक्षण है. यह दर्द दबाव, जकड़न या जलन जैसा महसूस हो सकता है. यह दर्द कुछ मिनटों तक रह सकता है या आ और जा सकता है.
सांस लेने में तकलीफ: यदि हृदय को पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है, तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.
थकान: हार्ट ब्लॉकेज के कारण आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.
चक्कर आना या बेहोश होना: यदि हृदय को पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है, तो आपको चक्कर आना या बेहोश हो सकता है.

हार्ट ब्लॉकेज का उपचार

दवाएं: रक्त के थक्कों को रोकने, रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दवाएं दी जा सकती हैं.
एंजियोप्लास्टी: एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक छोटा गुब्बारा धमनी में डाला जाता है और रुकावट को दूर करने के लिए फुलाया जाता है.
बाईपास सर्जरी: बाईपास सर्जरी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें रुकावट वाली धमनी को बायपास करने के लिए एक नई रक्त वाहिका का उपयोग किया जाता है.

हार्ट ब्लॉकेज को कैसे रोकें

धूम्रपान छोड़ना: धूम्रपान हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है.
स्वस्थ आहार खाना: स्वस्थ आहार में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल होने चाहिए.
नियमित व्यायाम करना: नियमित व्यायाम हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
अपने वजन को नियंत्रित करना: अधिक वजन या मोटापे से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.