logo-image

Citric Foods in Summer: ये खट्टे फल गर्मियों में सेहत का रखेंगे ध्यान, जानें इन्हें कब और कैसे खाना है

Citric Foods in Summer: गर्मियां शुरू होते ही लोग ज्यादातर पानी से भरपूर चीजों का मांग करने लगते हैं. नींबू, संतरा, अंगूर, मौसमी फल ऐसे कुछ फल हैं जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

Updated on: 20 Mar 2024, 02:21 PM

नई दिल्ली :

Citric Foods in Summer: मार्च का आधा महीना बीत चुका है और मौसम भी काफी गर्म होने लगा है, इसलिए अब खानपान में भी बदलाव होने लगेगा. गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट चीजें लेने के साथ ही जरूरी है कि ऐसे फूड्स डाइट में शामिल किए जाएं जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करें, नींबू, संतरा, मौसंबी जैसे खट्टे फल विटामिन सी और अन्य न्यूट्रिएंट्स से रिच होने के साथ ही ये पानी से भी भरपूर होते हैं और गर्मियों में बेहद फायदेमंद हैं.

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना है तो भरपूर मात्रा में पानी पीने के अलावा खट्टे फल जैसे मौसंबी, संतरा, नींबू, आंवला को डाइट में शामिल करना बेहतरीन ऑप्शन है. इन फलों के सेवन से आपकी पूरी सेहत को फायदा मिलता है, लेकिन खट्ते फलों को खाने से पहले जान लें कि क्या रहता है सही समय और कब नहीं खाने चाहिए खट्ते फल.
गर्मियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए खट्टे फलों को शामिल करने के कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स हैं:

गर्मियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण pointers निम्नलिखित हैं:

1. पानी की पर्याप्त मात्रा पिएं: गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना काफी पानी पिएं.

2. खट्टे फल का सेवन करें: खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, मौसंबी, आंवला आदि का सेवन करें, जो विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.

3. विटामिन C का सही स्रोत चुनें: विटामिन C को शाकाहारी खाद्य समूह में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि खट्टे फल, टमाटर, शिमला मिर्च, गोभी, आदि.

4. खाने का समय ध्यान रखें: खट्टे फलों को खाने का सही समय बताएं, ताकि आपको एसिडिटी की समस्या ना हो. उन्हें भोजन के बाद या अधिकतम खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

5. संतुलित डाइट में शामिल करें: संतुलित डाइट में खट्टे फलों को शामिल करने से आपकी सेहत को फायदा होता है और आपका शरीर हाइड्रेट रहता है.

6. खट्टे फलों का अधिक सेवन न करें: खट्टे फलों को अधिक मात्रा में न खाएं, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

इन नियमों का पालन करके आप गर्मियों में अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं और एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन जी सकते हैं.

Also Read: Glowing Skin: आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है ये विटामिन, धूप में भी नहीं जाएगा चेहरे का ग्लो