logo-image

Holi Skin Care Tips: रंगों की मस्ती में खो जाएं, पर त्वचा का भी रखें ध्यान, होली पर त्वचा की देखभाल के आसान नुस्खे

Holi Skin Care Tips: होली खुशियों और रंगों का त्योहार है, लेकिन कई बार रंगों की वजह से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है.  खासकर केमिकल वाले रंग त्वचा को रूखा बना सकते हैं.

Updated on: 03 Mar 2024, 06:47 PM

New Delhi:

Holi Skin Care Tips: होली खुशियों और रंगों का त्योहार है, लेकिन कई बार रंगों की वजह से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है.  खासकर केमिकल वाले रंग त्वचा को रूखा बना सकते हैं, जलन पैदा कर सकते हैं, या फिर एलर्जी भी हो सकती है.  लेकिन घबराने की बात नहीं है! कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आप होली खेलते समय भी अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. होली के रंगों में खो जाने से पहले, इस आर्टिकल में दी गई आसान त्वचा की देखभाल टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें. नमी बनाए रखने से लेकर, सनस्क्रीन का उपयोग करने तक, ये सुरक्षा उपाय आपको होली के खेलने के बाद भी सुरक्षित रखेंगे. 

होली खेलने से पहले (Before Playing Holi)
नमी बनाए रखें (Moisturize): होली खेलने से एक या दो दिन पहले चेहरे पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं.  नारियल का तेल, बादाम का तेल, या फिर कोल्ड क्रीम लगाना फायदेमंद होता है.  यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे रंग आसानी से निकल जाते हैं.

सनस्क्रीन लगाएं (Apply Sunscreen): धूप में होली खेलने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें.  कम से कम SPF 30 वाली सनस्क्रीन लगाएं ताकि सूरज की किरणों से त्वचा को बचाया जा सके.

अपने बालों को बचाएं (Protect Your Hair): बालों में भी हल्का तेल लगा लें.  नारियल का तेल या जैतून का तेल लगाना आपके बालों को रंगों से होने वाले नुकसान से बचा सकता है.

होली खेलते समय (While Playing Holi)
पूरा कपड़ा पहनें (Wear Full Clothes): ढीले और पूरे कपड़े पहनें जो रंगों से आसानी से गंदे न हों.  खासकर केमिकल वाले रंगों से बचने की कोशिश करें. प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करें.

आंखों का ख्याल रखें (Protect Your Eyes): होली खेलते समय आंखों में रंग जाने से बचाव करें.  चश्मा पहन सकते हैं या फिर आंखों के आसपास थोड़ा सा तेल लगा लें.

होली खेलने के बाद (After Playing Holi)
तेल से मालिश करें (Oil Massage): होली खेलने के बाद सबसे पहले त्वचा पर लगा तेल को हटाने के लिए नारियल के तेल या बेसन के पेस्ट से हल्के हाथों से मालिश करें.

कोमलता से सफाई करें (Gentle Cleansing):  तेल निकालने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.  सख्त रगड़ने से बचें.  आप हल्के फेसवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें (Use Aloe Vera Gel): होली के रंगों से होने वाली जलन या खुजली को कम करने के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है.

नमी बनाए रखें (Maintain Moisture): होली खेलने के बाद चेहरे पर गुलाब जल या ठंडे दूध का इस्तेमाल करें.  इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर या कोल्ड क्रीम लगाना न भूलें.

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप होली की मस्ती में खो जाएं और साथ ही अपनी त्वचा का भी ख्याल रखें!