logo-image
लोकसभा चुनाव

New Covid Variant FLiRT: सावधान!! तेजी से फैल रहा है कोविड-19 का नया वेरिएंट FLiRT, जानें खतरा, लक्षण और बचाव

New Covid Variant FLiRT: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने FLiRT को चिंता का विषय बताया है और इसे नजर रखने के लिए वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया है.

Updated on: 06 May 2024, 12:53 PM

New Delhi :

New Covid Variant FLiRT: कोविड-19 का नया वेरिएंट चिंता का विषय बना हुआ है. FLiRT, जिसे B.1.12 के नाम से भी जाना जाता है, SARS-CoV-2 वायरस का एक नया वेरिएंट है जो तेज़ी से फैल रहा है. यह दिसंबर 2023 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और तब से कई देशों में फैल चुका है. कोविड-19 का नया वेरिएंट FLiRT अत्यधिक संक्रामक माना जा रहा है. ये ओमिक्रॉन के उप-प्रकारों BA.4 और BA.5 से भी अधिक. ऐसा कहा जा र हा है कि कोविड-19 का ये वेरिएंट मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचारों के प्रति प्रतिरोधी हो सकता है, जो पहले कोविड-19 के इलाज में प्रभावी थे. गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है, खासकर जो लोग पहले से ही बीमार हैं या उनका इम्यून सिस्टम कमजोर है. 

New Covid Variant FLiRT के लक्षण

बुखार

खांसी

गले में खराश

थकान

नाक बंद होना

नाक बहना

सिरदर्द

मांसपेशियों में दर्द

स्वाद और गंध का नुकसान

कुछ लोगों में दस्त, मतली और उल्टी जैसे अतिरिक्त लक्षण भी हो सकते हैं.

वैसे हर व्यक्ति में लक्षण अलग हो सकते हैं, जो FLiRT से संक्रमित होता है. कुछ लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित हो सकते हैं, जिन्हें अस्पष्ट कहा जाता है. अगर आपको FLiRT के लक्षण दिखाई देते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप COVID-19 टेस्ट करवाएं और अलग-थलग रहें.

क्या कोविड वेरिएंट FLiRT जानलेवा है?

FLiRT का पहला मामला दिसंबर 2023 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि FLiRT अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में अधिक जानलेवा है या नहीं. हालांकि, वैज्ञानिकों को चिंता है क्योंकि FLiRT को अत्यधिक संक्रामक माना जाता है, जो अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में तेज़ी से फैल सकता है. FLiRT के गंभीर बीमारी का कारण बनने की संभावना है, खासकर बुजुर्ग, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगो के लिए ये खतरनाक हो सकता है. FLiRT से सभी संक्रमित लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं होते हैं.

FLiRT से बचाव के लिए क्या करें ?

कोविड-19 के लिए टीका लगवाना FLiRT सहित सभी वेरिएंट से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है. भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना वायरस के फैलने को रोकने में मदद कर सकता है. अन्य लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें. साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग करना वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है. अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें और दूसरों से संपर्क करने से बचें.

डॉक्टर्स का कहना है कि अब कोविड के नए वेरिएंट्स सामने आते रहेंगे. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कोविज-19 से जुड़ी हर चीज़ पर बारीक नज़र रख रहा है. सभी देशों को कड़ी निगरानी की सलाह भी दी गयी है. इस नए वेरिएंट की कोई बड़ी वेव अब तक नज़र नहीं आयी है लेकिन लोगों को सावधान रहने की सलाह डॉक्टर्स दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वालों के लिए बुरी खबर! टीके से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा! मिलेगा हर्जाना