logo-image
लोकसभा चुनाव

Climbing Stairs Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है सीढ़ियां चढ़ना, जानें इसके 6 बड़े फायदे

Climbing Stairs Benefits:सीढ़ियाँ चढ़ना एक ऐसी आसान एक्सरसाइज है, जिसे करना न सिर्फ आसान है बल्कि आपके लिए फायदेमंद भी है. आइए जानते हैं सीढ़ियां चढ़ने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में..

Updated on: 28 Apr 2024, 12:03 PM

नई दिल्ली :

Climbing Stairs Benefits: सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए जिम जाने या महंगे व्यायाम उपकरण खरीदने से कहीं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. ये एक आसान और फ्री व्यायाम है जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से आपका वजन कम होता है, दिल मजबूत बनता है, और जोड़ों को भी मजबूती मिलती है. साथ ही, इससे मधुमेह का खतरा भी कम होता है और नींद भी अच्छी आती है. इतना ही नहीं, नियमित रूप से सीढ़ियां चढ़ने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. तो लिफ्ट के बटन को दबाने से पहले, थोड़ा प्रयास करके सीढ़ियां चढ़ने की आदत डालें. ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.
आइए जानें सीढ़ियां चढ़ने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में

दिल का बेहतर स्वास्थ्य  सीढ़ियां चढ़ने से आपका हृदय  गति तेज होती है, जिससे रक्त संचार बढ़ता है. इससे आपके हृदय को मजबूती मिलती है और हृदय रोग का खतरा कम होता है.

वजन कम करने में सहायक  सीढ़ियां चढ़ना कैलोरी (calorie) बर्न करने का एक बेहतरीन तरीका है. नियमित रूप से सीढ़ियां चढ़ने से आपका वजन कम करने और मोटापा  जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है.

हड्डियों और जोड़ों को मजबूती सीढ़ियां चढ़ने से आपके पैरों  की मांसपेशियां  मजबूत होती हैं, साथ ही यह हड्डियों के घनत्व  को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और गठिया जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है.

मानसिक स्फूर्ति व्यायाम  न सिर्फ शारीरिक स्वस्थ्य  के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. सीढ़ियां चढ़ने से एंडोर्फिन  नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव  कम करता है और मानसिक रूप से आपको स्फूर्ति देता है.

अच्छी नींद रात को अच्छी नींद  ना आना एक आम समस्या है. मगर सीढ़ियां चढ़ने से आपकी मांसपेशियां थकती हैं, जिससे रात को आपको अच्छी नींद आती है.

आसान और निशुल्क व्यायाम  सीढ़ियां चढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे करने के लिए आपको जिम जाने या किसी उपकरण की जरूरत नहीं होती. आप कहीं भी, कभी भी सीढ़ियां चढ़कर व्यायाम  कर सकते हैं.

तो देर किस बात की, आज से ही लिफ्ट (lift) को अलविदा कहिए और सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दें. आपके लिए ये छोटे-छोटे कदम लंबे समय में बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

यह भी पढ़ें: Self Care Tips: शाम 7 बजे के बाद इस तरह करें अपनी देखभाल, ये बड़ी समस्या हो जाएगी दूर