logo-image

Corona Epidemic: इंसान ही कोविड वायरस को वुहान बाजार में लाया... चीनी वैज्ञानिक का चौंकाने वाला दावा

अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों को पक्का यकीन है कि चीन की वहुान प्रयोगशाला से ही कोरोना वायरस सबसे पहली बार लीक हुआ. अब एक चीनी वैज्ञानिक ने एक अन्य हालिया अध्ययन का भी खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि रैकून कुत्ते कोविड वायरस के मूल में थे.

Updated on: 10 Apr 2023, 03:24 PM

highlights

  • अब चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया कि कोविड वायरस इंसानों से जानवरों में पहुंचा
  • इसके पहले हुए एक अध्ययन में रैकून कुत्ते को वायरस के मूल में बताया गया था
  • वुहान से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच में चीन नहीं कर रहा है सहयोग

नई दिल्ली:

दुनिया भर को कोरोना महामारी (Corona Epidemic) देने वाले चीन (China) में कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर परस्पर विरोधाभासी बातें सामने आ रही हैं. अब एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि हो सकता है कि कोविड-19 (COVID-19) वायरस मनुष्यों में उत्पन्न हुआ हो. बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के टोंग यिगैंग ने कहा कि वुहान (Wuhan) में हुआनन सीफूड मार्केट से लिए गए वायरल सैंपल के जेनेटिक सीक्वेंस कोविड से संक्रमित मरीजों के लगभग समान थे. इससे पता चलता है कि कोविड की उत्पत्ति मनुष्यों से ही हुई हो. चीनी वैज्ञानिक ने एक हालिया अध्ययन के निष्कर्ष को खारिज कर दिया कि कोरोना वायरस (Corona Virus) वुहान बाजार में चमगादड़ों से मनुष्यों में आया था या रैकून कुत्ते कोविड-19 वायरस के मूल में हो सकते हैं.

वुहान को वायरस की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार नहीं माना
चीनी राज्य परिषद द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, टोंग यिगैंग ने कहा कि वैज्ञानिकों ने जनवरी 2020 और मार्च 2020 के बीच वुहान बाजार से 1,300 से अधिक पर्यावरण और जमे हुए जानवरों के नमूने लिए. इसके बाद उन्होंने पर्यावरण के नमूनों से वायरस के तीन स्ट्रेन को अलग किया. वैज्ञानिक ने एक हालिया अध्ययन का भी खंडन किया, जिसमें सुझाव दिया गया था कि रैकून कुत्ते कोविड वायरस के मूल थे. इस कार्यक्रम में चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के शोधकर्ता झोउ लेई ने कहा कि जिस जगह पर पहली बार कोविड की खोज हुई थी यानी वुहान, जरूरी नहीं कि वह वही जगह हो जहां इसकी उत्पत्ति हुई थी.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus: देश में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, इन राज्यों में बिगड़े हालात

विश्व स्वास्थ्य संगठन तक डेटा नहीं देने पर लगा चुका है चीन को फटकार
दुनिया भर के वैज्ञानिक लंबे समय से कोविड वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए चीन से आंकड़े मांग रहे हैं.  इससे पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन को पर्याप्त डेटा साझा नहीं करने के लिए फटकार लगाई थी. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा था, 'चीन के पास की जानकारी की पूरी पहुंच के बिना सभी परिकल्पनाएं कागजी ही हैं.' उन्होंने कहा, 'यह डब्ल्यूएचओ की स्थिति है और इसलिए हम चीन से इस पर सहयोग करने के लिए कह रहे हैं. यदि बीजिंग लापता डेटा प्रदान करता है, तो हमें पता चल जाएगा कि क्या हुआ या यह कैसे शुरू हुआ.'