logo-image

सुबह ब्रश करते ही मसूड़ों से आता है खून, तो इन उपायों से पाएं राहत

मसूड़ों में इंफ्लेमेशन एक सामान्य मसूड़ों से संबंधित बीमारी है, जो गमलाइन पर प्लाक जमा होने के कारण होती है. मसूड़ों से भी खून आता है तो इन घरेलू उपाए से आप इन्हे बंद कर सकते हैं.

Updated on: 05 Apr 2022, 12:38 PM

New Delhi:

अक्सर लोग सुबह उठकर ब्रश करते वक़्त अपने मसूड़ों में या ब्रश में खून देखकते हैं और उसके बाद उसे छोटी सी दिक्कत समज कर इग्नोर क्र देते हैं. कुछ लोग ये समझते हैं कि शायद ब्रश ज़ोर से करने की वजह से ऐसा हो रहा है. मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कई बार ब्रश करने के दौरान मसूड़े छिल जाते हैं, जिस वजह से खून आ सकता है, तो कई बार लगातार ऐसा हो, तो यह पायरिया (Pyorrhea) के कारण भी हो सकता है. हालांकि, मसूड़ों में इंफ्लेमेशन एक सामान्य मसूड़ों से संबंधित बीमारी है, जो गमलाइन पर प्लाक जमा होने के कारण होती है.  मसूड़ों से भी खून आता है तो इन घरेलू उपाए से आप इन्हे बंद कर सकते हैं. इससे अगर आपके मसूड़ों में कोई इन्फेक्शन भी होगा तो वो ठीक हो जायेगा. हालांकि अगर ये समस्या ज्यादा होती है तो चरण अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क भी करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में आम खाना होता है फायदेमंद, हार्ट से जुड़ी बीमारियों से रहेंगे दूर

 खून आने की समस्या को दूर करने के उपाय

नारियल तेल में मौजूद एंटी-इफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज मसूड़ों में होने वाले सूजन और प्लाक की समस्या को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में रखकर 4-5 मिनट के लिए घुमाएं. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी. 

अच्छी क्वालिटी का ब्रश और टूथपेस्ट इस्तेमाल करें. फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करने से मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं, ध्यान रहे कि ब्रश आपका ज्यादा कड़ा न हो. इससे मसूड़ों को तकलीफ पहुँचती है. 

यह भी पढ़ें- नवरात्र के व्रत में जाना पड़ रहा है ऑफिस, तो ये 4 चीज़ें आपके लिए है ज़रूरी

लौंग का तेल वर्षों से दांतों और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. लौंग के तेल में फेनोलिक कम्पाउंड जैसे यूजेनॉल से इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व प्राप्त होते हैं.

इसके साथ ही विटामिन सी का सेवन करें. शरीर में विटामिन सी की कमी होने से भी खून आसक्त है. इसमें संतरा, नींबू, मिर्च का सेवन करें. 

हर दिन नमक मिले गुनगुने पानी से कम से कम चार बार कुल्ला करें. कम से कम 1 हफ्ता नमक घुले पानी से कुल्ला करें. अगर ये समस्या फिर भी  तो तुरंत अपने नज़दीकी डॉक्टर से भी संपर्क करें.