logo-image

Benefits of Peanuts And Rewari in Winters: सर्दियों में मूंगफली और रेवड़ी खाने के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप 

Benefits of Peanuts And Rewari in Winters: मूंगफली और रेवड़ी को मिक्स करके सर्दियों में खाने का स्वाद ही अलग है. लेकिन इसके कई स्वाथ्य लाभ भी हैं.

Updated on: 20 Nov 2023, 03:45 PM

नई दिल्ली:

Benefits of Peanuts And Rewari in Winters: सर्दियों में मूंगफली (पीनट्स) और रेवड़ी (गुड़) का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. भारत में सर्दियों का मौसम आते ही चारों ओर आपको मूंगफली और रेवड़ी दिखने लगती है. इसे धूप में बैठकर खाने का आनंद लेने वाले, और मूंगफली रेवड़ी खाते हुए पुराने किस्सों पर बात करने वाले लोग भी बहुत हैं. तो सर्दियां आने वाली हैं. अगर आप बहुत बिज़ी भी रहते हैं तो किसी भी एक दिन फुर्रसत निकालकर आप मूंगफली और रेवड़ी सर्दियों में जरुर खाएं. लेकिन उससे पहले आप इसके फायदे भी जान लें आपका ये स्वाद और भी बढ़ जाएगा.  

मूंगफली (पीनट्स) के फायदे:

सात्त्विक भोजन: मूंगफली में पौष्टिक तत्वों का संग्रहण होता है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है.

उच्च प्रोटीन स्रोत: मूंगफली में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह एक उत्तम पौष्टिक भोजन बनता है और व्यक्ति को ऊर्जा प्रदान करता है.

विटामिन और खनिजों का स्रोत: मूंगफली में विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा होती है, जिससे स्वास्थ्य को लाभ होता है, विशेषकर विटामिन ई, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस.

हृदय स्वास्थ्य: मूंगफली में आला-फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, और पोटैशियम होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

रेवड़ी (गुड़) के फायदे:

ऊर्जा का स्रोत: रेवड़ी में सुक्री, ग्लूकोज, और फ्रूक्टोज के साथ साथ विभिन्न खनिज और विटामिन होते हैं, जो ऊर्जा का अच्छा स्रोत हो सकता है.

आंतरिक शुद्धि: गुड़ आंतरिक शुद्धि के लिए फायदेमंद हो सकता है और खासकर यह विषाक्तता को कम करने में मदद कर सकता है.

खून की शुगर को नियंत्रित करना: रेवड़ी में जिंक होता है, जो इंसुलिन के संबंधित कार्यों को समर्थन करके खून की शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

पाचन को सुधारना: गुड़ में पाचन को सुधारने के लिए एंजाइम्स होते हैं और यह अच्छा पाचन प्रदान करके आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

गर्मी में राहत: गर्मियों में गुड़ का सेवन करना शरीर को ठंडक प्रदान कर सकता है और गर्मी के मौसम में लाभकारी हो सकता है.

किसी भी आहार को सेवन करने से पहले, विशेषकर यदि आपको कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें। वह आपको उचित सलाह देंगे और आपकी स्वास्थ्य स्थिति को मदद करेंगे. 

इसी तरह की और जानकारी के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.