logo-image
लोकसभा चुनाव

Asthma Disease : अस्थमा क्या है? जानें इसके लक्षण कारण और इलाज

Asthma Disease: अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायुमार्ग सूज जाते हैं और संकरा हो जाता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. यह एलर्जी, व्यायाम, ठंडी हवा और धुएं सहित कई चीजों के कारण हो सकता है.

Updated on: 02 Mar 2024, 01:09 PM

नई दिल्ली :

Asthma: अस्थमा एक अंतर्निहित श्वसन विकार है जो श्वसन मार्ग की संकोचन, उत्तेजन, और अनियमितता का कारण बनता है. इसके लक्षण में सांस लेने में कठिनाई, सांसों की चौड़ाई में कमी, सांस लेते समय श्वसन की शब्दों की गाढ़ाई में कमी और सांस लेते समय सीने में दर्द शामिल है. यह अस्थमा को विशेष रूप से प्रभावित करता है. अस्थमा का मुख्य कारण अंतर्निहित एलर्जी है, जो वायुमंडल में मौजूद प्रदूषकों या अन्य अंतर्निहित एलर्जनों के प्रति प्रतिक्रिया है. इसके लिए विभिन्न कारकों जैसे कि वायुमंडलीय प्रदूषण, धूल, कीटाणु, गर्मी, ठंडी, या अधिक उत्तेजक पदार्थों का संपर्क शामिल हो सकता है. अस्थमा के इलाज के लिए विभिन्न दवाओं, नेबुलाइजर, और इन्हेलर का उपयोग किया जाता है. अधिकांश मामलों में, अस्थमा के नियंत्रण में जीवनशैली परिवर्तन और ट्रिगर्स से बचाव को ध्यान में रखकर इसका प्रबंधन किया जाता है. 

अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायुमार्ग सूज जाते हैं और संकरा हो जाता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. यह एलर्जी, व्यायाम, ठंडी हवा और धुएं सहित कई चीजों के कारण हो सकता है.

अस्थमा के कारण:

एलर्जी: एलर्जी अस्थमा का सबसे आम कारण है. जब कोई एलर्जीक व्यक्ति किसी एलर्जेन के संपर्क में आता है, तो उसका शरीर हिस्टामाइन और अन्य रसायनों को छोड़ता है. ये रसायन वायुमार्ग में सूजन और ऐंठन का कारण बन सकते हैं.

व्यायाम: व्यायाम-प्रेरित अस्थमा एक प्रकार का अस्थमा है जो व्यायाम के दौरान होता है. यह ठंडी हवा, शुष्क हवा या व्यायाम के दौरान सांस लेने से होने वाली जलन के कारण हो सकता है.

ठंडी हवा: ठंडी हवा वायुमार्ग में ऐंठन और सूजन का कारण बन सकती है, जिससे अस्थमा का दौरा पड़ सकता है.

धुआं: धुआं वायुमार्ग को परेशान कर सकता है और अस्थमा का दौरा पड़ सकता है.

अन्य कारणों में शामिल हैं: वायु प्रदूषण, तेज गंध, ठंडी हवा, श्वसन संक्रमण, कुछ दवाएं

अस्थमा के लक्षणों में शामिल हैं: सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट, सीने में जकड़न, खांसी. अस्थमा का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका इलाज दवाओं और जीवनशैली में बदलाव से किया जा सकता है.

अस्थमा के उपचार में शामिल हैं:

नियंत्रक दवाएं: ये दवाएं वायुमार्ग की सूजन और ऐंठन को कम करने में मदद करती हैं.
त्वरित-राहत दवाएं: ये दवाएं अस्थमा के दौरे के लक्षणों को जल्दी से दूर करने में मदद करती हैं.
एलर्जी शॉट्स: ये शॉट्स एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं.

जीवनशैली में बदलाव जो अस्थमा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

अपने ट्रिगर्स से बचना: उन चीजों से बचना जो आपके अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करती हैं, आपके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं.
नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने और अस्थमा के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है.
स्वस्थ वजन बनाए रखना: स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.
धूम्रपान छोड़ना: धूम्रपान अस्थमा के लक्षणों को बदतर बना सकता है.

अगर आपको लगता है कि आपको अस्थमा हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपके लक्षणों का मूल्यांकन कर सकते हैं और उचित उपचार योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read also:Plant Based Meat: यहां मिलते है शुद्ध शाकाहारी मीट, घर बैठे करे ऑर्डर