logo-image

Baby First Walk: जन्म के बाद किस उम्र से चलना शुरू करता है बच्चा

Baby First Walk: एक बच्चा जन्म के बाद सामान्यतः 8 से 12 महीने की उम्र में चलना शुरू करता है. लेकिन, यह समय व्यक्तिगत हो सकता है और इसमें थोड़ी विविधता हो सकती है. हालांकि, कुछ शिशु 7 महीने की उम्र में जल्दी चलना शुरू कर सकते हैं.

Updated on: 26 Feb 2024, 04:06 PM

:

Baby First Walk: एक बच्चा जन्म के बाद सामान्यतः 8 से 12 महीने की उम्र में चलना शुरू करता है. लेकिन, यह समय व्यक्तिगत हो सकता है और इसमें थोड़ी विविधता हो सकती है. बच्चे के चलने के लिए उम्र की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक पेड़ियाट्रिशियन से परामर्श लेना उपयुक्त होता है. वैसे कुछ शिशु 9 से 15 महीने की उम्र के बीच चलना शुरू करते हैं. हालांकि, कुछ शिशु 7 महीने की उम्र में जल्दी चलना शुरू कर सकते हैं, जबकि अन्य 18 महीने की उम्र तक नहीं चल सकते हैं. हर बच्चा अलग होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की तुलना दूसरों से न करें.

ऐसे बच्चे को चलना सिखाएं:

टमी टाइम: टमी टाइम आपके बच्चे की गर्दन, पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो चलने के लिए आवश्यक है.

सपोर्टेड सिटिंग: सपोर्टेड सिटिंग आपके बच्चे को अपने संतुलन और समन्वय को विकसित करने में मदद करता है, जो चलने के लिए भी आवश्यक है.

क्रॉलिंग: क्रॉलिंग आपके बच्चे को अपने हाथों और पैरों का उपयोग करने में मदद करता है, जो चलने के लिए आवश्यक है.

वाकर और पुश टॉयज: वॉकर और पुश टॉयज आपके बच्चे को अपने पैरों पर खड़े होने और संतुलन बनाने में मदद कर सकते हैं.

अगर आप अपने बच्चे के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. लेकिन आपका बच्चा अगर चलना शुरू कर चुका है तो आप इन बातों का खास ख्याल रखें

चलने के समय बच्चे के आसपास सुरक्षित और स्थिर वातावरण सुनिश्चित करें. बच्चे के लिए स्थिर और बिना खतरे के स्थानों का चयन करें. अपने बच्चे को समर्थन और सहायता प्रदान करें ताकि वह सुरक्षित रहे. उसे धीरे-धीरे चलने की अभ्यास कराएं, जिससे वह स्वतंत्रता से चलना सीख सके. उसके प्रयासों को प्रसन्नता और प्रोत्साहन दें ताकि वह स्वतंत्रता का आनंद ले सके. अपने बच्चे को प्रेम और स्नेह से बढ़ावा दें ताकि वह अधिक उत्साहित हो और अधिक प्रिय महसूस करे. इन सरल उपायों का पालन करते हुए आप अपने बच्चे की चाल के उत्साहित और स्वतंत्र विकास में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, वेट लॉस में कैसे मदद करता है