logo-image

YouTube पर हैं 500 Subscribers... कमा सकेंगे अच्छा पैसा!

जहां पहले चैनल मोनेटाइजेशन कराने के लिए जरूरत होती थी 1000 सब्सक्राइबर्स की, वहीं अब सिर्फ 500 सब्सक्राइबर्स वाला चैनल भी मोनेटाइज हो जाएगा.

Updated on: 15 Jun 2023, 03:59 PM

नई दिल्ली:

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी है. जहां पहले चैनल मोनेटाइजेशन कराने के लिए जरूरत होती थी 1000 सब्सक्राइबर्स की, वहीं अब सिर्फ 500 सब्सक्राइबर्स वाला चैनल भी मोनेटाइज हो जाएगा. YouTube ने अपने नियमों में बड़े बदालव किए हैं. YouTube का कहना है कि कंपनी कम सब्सक्राइबर्स वाले क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन प्रोसेस को आसान कर रही है. साथ ही साथ यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एलिजिबिलिटी रिक्वायरमेंट को भी कम कर रही है. यानि अब कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स भी पहले की तुलना में काफी आसानी से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा सकेंगे, साथ ही साथ कमाई भी शुरू कर सकेंगे. 

पहले की तुलना में क्रिएटर्स को अपना चैनल मोनेटाइज कराने के लिए आधे सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होगी. मसलन महज 500 सब्सक्राइबर्स में चैनल मोनेटाइज हो सकेगा. वहीं अगर यूट्यूब वॉच आवर की बात की जाए, तो यूट्यूब ने 4000 वॉच आवर को कम करके 3000 वॉच आवर कर दिया है. इससे किसी भी यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन और भी ज्यादा आसान हो जाएगा. यूट्यूब ने यूजर्स को एक और बड़ी राहत Youtube Shorts को लेकर दी है, जिसके तहत Youtube Shorts व्यू को 10 मिलियन से घटाकर 3 मिलियन कर दिया गया है. गौरतलब है कि इन नियमों को पहले अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जाएगा, जिसके बाद इसे अन्य देशों में लागू किया जा सकता है. 

नए YouTubes को इस नई मोनेटाइजेशन पॅालिसी के चलते काफी ज्यादा फायदा होगा. कम सब्सक्राइबर्स और निर्धारित वॉच आवर के बाद मोनेटाइजेशन काफी ज्यादा आसान हो जाएगा. हालांकि रेवेन्यू शेयरिंग में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही बता दें कि क्रिएटर्स द्वारा यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बाद सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स जैसे कई उपयोगी टूल का एक्सेस भी मिल जाएगा. Youtube के इस फैसले के बाद छोटे क्रिएटर्स काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं.