logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या आप भी iPhone यूजर हैं? जान लीजिए ये बातें, वरना बुरा होगा...

iPhone खतरनाक है, ये बात खुद कंपनी कह रही है. असल में एप्पल ने हाल ही में iPhone को सही ढंग से इस्तेमाल को लेकर बड़ी बाते कही हैं...

Updated on: 17 Aug 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

iPhone आपको नुकसान पहुंचा सकता है! ये कहना है खुद Apple का. दरअसल आजकल हम लोग मोबाइल से एक मिनट भी दूर नहीं रह सकते, चाहे दिन हो या पिर रात, ऐसे में मोबाइल के साथ ही सोने की आदत लग गई है. कई लोग तो ऐसे हैं कि रात को मोबाइल तकिए के नीचे दबा कर सोते हैं, लेकिन ये खतनाक हो सकता है. इसे लेकर खुद एप्पल कंपनी ने हाल ही में चेतावनी जारी की है, साथ ही इससे बचाव के लिए कई उपायों का उल्लेख किया है. 

एप्पल कंपनी के मुताबिक अगर आप अपने iPhone को चार्ज करते हुए इसे अपने तकिये के पास रखते हैं, या शरीर के भी आस-पास रखते हैं, तो इससे आपको खतरा है. दरअसल कंपनी के मुताबिक फोन को कंबल या तकिये के नीचे रखकर चार्ज करने से डिवाइस के गर्म होने लगता है, जिससे आग लगने, इलेक्ट्रिक शॉक, इंजरी और गंभीर नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. ऐसे में इससे बचाव के लिए फोन को अच्छा वेंटिलेशन वाले एरिये में रखकर ही चार्ज करें. 

कोई और चार्जर का उपयोग नहीं...

न सिर्फ इतना ही, बल्कि एप्पल ने थर्ड पार्टी चार्जर न खरीदने को लेकर भी आगाह किया है. दरअसल कंपनी ने iPhone में चार्जिंग से जुड़े बढ़ते खतरों को देखते हुए थर्ड पार्टी चार्जर को लेकर भी सावधान रहने को कहा है. कंपनी के मुताबिक फोन और यूजर के लिए सस्ते थर्ड पार्टी चार्जर खतरनाक हो सकते हैं, क्योकि इनमें सुरक्षा मानकों की कमी होती है. ऐसे में केवल  कंपनी के चार्जर का ही इस्तेमाल करें. 

साथ ही कंपनी ने कहा है कि जब फोन चार्जिंग पर हो, तो इसमें कुछ भी काम-काज न करें. इसे पहले सही तरह से चार्ज होने दे बाद में उपयोग में लें. इसके अतिरिक्त लिक्विड वाली जगहों दूर रहकर, इलेक्ट्रिक शॉक से बचाव और फोन डेमेज का खतरा कम करने को लेकर भी एप्पल ने यूजर्स को चौकन्ना रहने को कहा है.