logo-image

मोदी सरकार क्या महाक्विज चला रही! 20 लाख रुपये तक जीतने का दावा   

मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही कई योजनाएं आम लोगों के लिए चलाईं. सरकार का नारा था 'सबका साथ-सबका विकास'. इसके तहत गरीबों और मिडिल क्लास के लिए कई योजनाएं चलाई गईं.

Updated on: 22 May 2022, 11:50 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही कई योजनाएं आम लोगों के लिए चलाईं. सरकार का नारा था 'सबका साथ-सबका विकास'. इसके तहत गरीबों और मिडिल क्लास के लिए कई योजनाएं चलाई गईं. बहुत से लोग इन योजनाओं की खोज इंटरनेट पर करते दिखे. अगर आपने सावधानी नहीं बरती तो आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं. इसको लेकर भारत सरकार ने अलर्ट जारी किया है. दरअसल, इन दिनों बहुत से लोगों को मैसेज या मेल आ रहे हैं, जिसमें उनसे एक क्विज में भाग लेने को कहा गया है. इसका नाम 'सबका विकास महाक्विज' है. मैसेज भेजने वाले का दावा है कि अगर आपने इसमें भाग लिया तो आपकी किस्मत चमक जाएगी और आप पीएम आवास योजना के तहत 20 लाख रुपये तक जीत सकेंगे. इसे लोगों से अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करने को भी कहा जा रहा है. साथ ही इसमें एक लिंक भी जोड़ा गया है. 

कई लोग इस संदेश की सच्चाई जाने बिना इसे तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ ही संदेश भेजने वालों के जाल में फंस रहे हैं. भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. पीआईबी ने मैसेज के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा कि सरकार ऐसी कोई क्विज नहीं चला रहा है. ये पूरी तरह से फर्जी है, ऐसे में लोगों से अपील है कि वो ठगों के झांसे में बिल्कुल न फंसे.

पहले एक मैसेज के जरिए एक लिंक को खोलने पर आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी जाएगी. अगर आपने उसे दे दिया तो ठग आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं. इसके साथ वो आपके फोन में वायरस भेजकर फोन  को भी हैक कर सकते हैं. ऐसे में किसी भी लिंक को खोलने से पहले उसकी जांच कर लें.