logo-image

Fact Check: PM बेरोजगारी भत्ता के तहत हर महीने 3500 रुपये देगी सरकार, क्या है सच?

अगर आपको भी ऐसा कोई व्हाट्सएप मैसेज आया है. जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि, मोदी सरकार सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है. तो सावधान हो जाइए.

Updated on: 03 Feb 2022, 11:47 PM

:

बेरोजगारों  की मदद के लिए सरकार कुछ न कुछ नए- नए स्कीम सर साल निकालती रहती है. इसी बीच एक खबर काफी लम्बे समय से चर्चा में बनी हुई है कि सर्कार हर महीने बेरोजगारों को 3500 रूपए उनके खाते में देगी. लेकिन आपको बता दें अगर आपको भी ऐसा कोई व्हाट्सएप मैसेज आया है. जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि, मोदी सरकार सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है. तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ये फर्जी खबर है. शायद इस खबर के जरिए कोई आपसे फ्रांड करने की कोशिश कर सकता है. ये व्हाट्सएप मैसेज लगातार वायरल हो रहा है.

जिसके बाद, PIBFactCheck की टीम ने ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया है.  सोशल मीडिया पर चलाई जा रहे मैसेज में कहा गया है, "प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2021 के लिए प्री रजिस्ट्रेशन हो रहा है, इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवकों को 3500 रुपए हर महीने दिया जाएगा". लेकिन इन बातों में कोई सचाई नहीं है. आपको बता दें की प्रधानमंत्री ने न तोह ऐसे किसी स्कीम की कोई चर्चा की है न ही किसी भी ऑफिसियल वेबसाइट पर इस बात से जुड़ा कोई नोटिस जारी हुआ है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये दे रही है मोदी सरकार, क्या है दावे की सच्चाई ?

आपको यह भी बता दें कि पीआईबी की फैक्‍ट चेक टीम ने इस मैसेज को फर्जी बताया है. पीआईबी की तरफ से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है. ट्वीट में कहा गया है कि 'भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है".  इसी के साथ लोगों को सावधान करते हुए यह भी कहा गया है, 'किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें यह धोखाधड़ी का प्रयास हो सकता है. अगर आपको ऐसा कोई भी मैसेज मिलता है तो कृपया उससे सावधान रहें.