logo-image

Zeenat Aman Birthday: एक फिल्म ने जीनत को बनाया स्टार तो हुईं ट्रोल भी, ऐसा रहा करियर

जीनत अमान ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया, डॉन, रोटी कपड़ा और मकान, लावारिश में दोनों की जोड़ी काफी पसंद की गई.

Updated on: 19 Nov 2023, 05:53 AM

नई दिल्ली:

Zeenat Aman Birthday: बॉलीवुड की हॉट दीवा और मोस्ट ग्लैमरस एक्ट्रेस जीनत अमान (Zeenat Aman) का आज जन्मदिन है. एक्ट्रेस ने अपने जमाने में बड़े पर्दे पर राज किया है. रुढ़िवादी, दकियानूसी सोच और समाज के ढकोसलों को तोड़कर जीनत ने ग्लैमर से सबके होश उड़ा दिए थे. उन्होंने न सिर्फ फिल्मों में बोल्ड सीन दिए बल्कि कई साहसिक फैसले भी लिए. जीनत ने भले कई फिल्मों में काम किया हो लेकिन आज भी लोग उन्हें सत्यम शिवम सुंदरम (Satyam Shivam Sundaram) की रूपा के नाम से जानते हैं. हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस ने इस एक फिल्म से रातो-रात स्टारडम के रिकॉर्ड तोड़ डाले थे. 

70 से लेकर 80 के दशक में जीनत अमान ने अपने हुस्न की बिजलियां गिराई हैं. अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई थी.  वो न सिर्फ कमाल की अदाकार रही हैं बल्कि उन्होंने ग्लैमर और फैशन से भी सबका ध्यान खींचा था. 'सत्यम शिवम सुंदरम' को जीनत की बेहतरीन फिल्मों में एक माना जाता है. इस फिल्म में रोल पाने के लिए उन्होंने राज कपूर का दिल जीत लिया था. 

राज कपूर ने सत्यम शिवम सुंदर बनाने की ठानी लेकिन बोल्ड सीन की वजह से इस फिल्म को कोई एक्ट्रेस नहीं करना चाहती थी. यहां तक की हेमा मालिनी भी पीछे हट गई थीं. रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि इस फिल्म के लिए राज कपूर ने 100 से ज्यादा लड़कियों के ऑडिशन लिए थे. जीनत किरदार के हिसाब से गेटअप लेकर गई थीं और सलेक्ट हो गईं. 

फिल्म में जीनत ने एक आधा चेहरा जली लड़की रूपा का किरदार निभाया था. उनके आउटफिट और लुक्स काफी बोल्ड था. बिकिनी लुक्स से लेकर झीनी सफेद साड़ी में नहाने के सीन सभी जीनत ने कमाल से निभाए. जीनत के अलावा ऋषि कपूर अहम रोल में थे. इस की रिलीज के बाद जीनम अमान को काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी थीं. फिल्म काफी विवादों में रही लेकिन इसका म्यूजिक सुपरहिट हो गया. 'सत्यम शिवम सुंदरम' बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और जीनत अमान का स्टारडम सातवें आसमान पहुंच गया. 

इसके अलावा जीनत अमान ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया, डॉन, रोटी कपड़ा और मकान, लावारिश में दोनों की जोड़ी काफी पसंद की गई. इसके अलावा जीनत पर फिल्माए गए गाने भी ब्लॉकबस्टर रहे हैं जिनमें 'लैला मैं लैला' और 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' शामिल हैं.