logo-image

जब नरगिस ने चॉकलेट देकर ऋषि कपूर को मनाया, पहली फिल्‍म थी श्री 420, जानिए पूरी कहानी

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर का आज निधन हो गया है. लगातार दूसरे दिन ही एक और दिग्‍गज कलाकार के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है. फिल्‍म अभिनेता और ऋषि कपूर के रिश्‍तेदार अमिताभ बच्‍चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी.

Updated on: 30 Apr 2020, 10:42 AM

New Delhi:

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर का आज निधन हो गया है. लगातार दूसरे दिन ही एक और दिग्‍गज कलाकार के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है. फिल्‍म अभिनेता और ऋषि कपूर के रिश्‍तेदार अमिताभ बच्‍चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी. बुधवार को ही ऋषि कपूर को मुंबई के एनएच रिलायंस हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी. वह कैंसर से पीड़ित थे और सांस लेने में भी समस्या हो रही थी.

वैसे तो कहा जाता है कि ऋषि कपूर की पहली फिल्‍म मेरा नाम जोकर थी. जो उनके पिता राजकपूर ने बनाई थी. लेकिन आपको बता दें कि इससे पहले भी ऋषि कपूर अपने पिता की ही फिल्‍म श्री 420 में एक छोटा सा रोल कर चुके थे. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर अपने पिता राज कपूर के साथ जाया करते थे. फिल्‍म में नर्गिस और राजकपूर मुख्‍य भूमिका में थे. इस फिल्‍म में जब ऋषि कपूर एक्‍टिंग करने के लिए तैयार नहीं हुए तो नरगिस ने ऋषि कपूर को चाकलेट दी और उसके बाद वे काम करने के लिए तैयार हुए. अगर आपने यह फिल्‍म देखी होगी तो आपने देख होगा कि बाल कलाकार के रूप में वे दिखाई दिए थे. प्‍यार हुआ इकरार हुआ में ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और रीमा साथ साथ पैदल चलते हुए दिखाई देते हैं.
इसके बाद ऋषि कपूर ने अपनी ही पिता की फिल्‍म मेरा नाम जोकर में काम किया था. हालांकि बतौर हीरो ऋषि कपूर की पहली फिल्‍म बॉबी एंट्री ली थी. बताया यह भी जाता है कि राजकपूर की कुछ फिल्‍में फ्लॉप हो गई थी, इसके बाद राजकपूर की आर्थिक हालत खराब हो गई थी, इसलिए फिल्‍म बॉबी के लिए राजकपूर किसी बड़े स्‍टार को नहीं ले पाए और अपने ही बेटे की फिल्‍मों में एंट्री करा दी थी. इस फिल्‍म में उनके सामने हीरोइन का रोल डिम्‍पल कपाड़िया ने निभाया था, उनकी भी यह पहली ही फिल्‍म थी.