logo-image

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति के त्योहार पर देखें बॉलीवुड के ये बेस्ट सीन, सलमान ने दी ढील, तो आमिर ने थामी डोर

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का त्योहार  हर किसी के लिए बहुत खास होता है. क्योंकि यह साल का पहला त्योहार है, जिसे पतंगों के त्योहार के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा अवसर है जिसे पूरे देश में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Updated on: 14 Jan 2023, 11:11 AM

नई दिल्ली :

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का त्योहार  हर किसी के लिए बहुत खास होता है. क्योंकि यह साल का पहला त्योहार है, जिसे पतंगों के त्योहार के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा अवसर है जिसे पूरे देश में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसके अलावा, बॉलीवुड के स्वाद के बिना भारत में कोई त्योहार पूरा नहीं होता है. तो चलिए आज हम कुछ फिल्मों का जिक्र करेंगे, जिसमें इस त्योहार को खास जगह दी गई है, जिन्हें देखकर आप अपने दिन को और भी बेहतर बना सकते हैं. हालांकि फिल्मों में त्योहारों को धूमधाम से मनाने का कल्चर अभी से नहीं है ये काफी पहले से सिनेमा का एक बड़ा हिस्सा रहा है. 

यह भी पढ़ें : Shahid Kapoor : शाहिद के साथ पोज देती नजर आईं मीरा राजपूत, क्लोज फोटो देख फैंस हुए बेकाबू

हम दिल दे चुके सनम

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म (Hum Dil De Chuke Sanam), एक गुजराती परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, और फिल्म का गाना 'ढील दे ढील दे दे रे भइया ' पतंगबाजी प्रतियोगिता की तैयारियों पर केंद्रित है. पूरा गाना, जिसमें सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन हैं, यह गाना इस बात पर केंद्रित है कि कैसे पतंगबाजी मकर संक्रांति का एक अनिवार्य हिस्सा है.

रईस

2017 में रिलीज हुई फिल्म 'रईस' (Raees) में शाहरुख खान को एक क्रूर और साहसी गैंगस्टर के रूप में दिखाया गया था. यह फिल्म गुजरात के एक शराब तस्कर के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म का गाना 'उड़ी उड़ी जाए' ने लोगों का दिल जीत लिया था. लोग आज भी इस गाने को सुनना और अपने त्योहारों में बजाना पसंद करते हैं. 

अर्थ 1947 

 दीपा मेहता की फिल्म 'अर्थ' (Earth ) जो 1947 में रिलीज़ हुई थी. 'रुत आ गई रे' गाने के दौरान, फिल्म निर्माता ने दिखाया कि कैसे भारतीय एक त्योहार (मकर संक्रांति) के दौरान धर्म की परवाह किए बिना एक साथ आते हैं. इस गाने में आमिर खान नंदिता दास को पतंग उड़ाना सिखाते हैं.

यह भी पढ़ें : Urfi Javed : मुंबई पुलिस ने उर्फी जावेद के खिलाफ जारी किया नोटिस, जानें क्या है वजह ?