logo-image

फिल्मों में कभी अंतरंग सीन के लिए राजी नहीं हुए थे दिलीप कुमार, पढ़ें 10 दिलचस्प बातें

बॉलीवुड में 'ट्रेजडी किंग' के नाम से मशहूर Dilip Kumar ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. दिलीप कुमार का निधन हो गया है.

Updated on: 07 Jul 2021, 05:39 PM

highlights

  • दिलीप कुमार अब नहीं रहे
  • लंबी बीमारी के बाद निधन
  • 7.30 बजे आखिरी सांस ली

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में 'ट्रेजडी किंग' (Tragedy King) के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. Dilip Kumar का निधन हो गया है. लंबी बीमारी के बाद बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार ने बुधवार सुबह 7.30 बजे आखिरी सांस ली है. 98 साल के दिलीप कुमार का मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में निधन हुआ है. उनको सांस संबंधित परेशानी थी. दिलीप कुमार के निधन की खबर से उनके प्रशंसक ही नहीं, बल्कि पूरे देश में शोक पसर गया है. लोग उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं. दिलीप कुमार हिंदी सिनेमाजगत के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार थे. उनके बहुत से किस्से हैं, मगर हम आपको उनके जुड़ी 10 दिलचस्प बातें बताते हैं.

यह भी पढ़ें : जानिए बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की कौन थीं पहला प्यार

दिलीप कुमार के बारे में 10 दिलचस्प बातें

  1. दिलीप कुमार ने लम्बे वक्त तक शादी नहीं की, क्योंकि उन्हें उनके भाई और बहनों की देखभाल करनी थी, उनकी शादी करनी थी, वो उन्हें अच्छी से अच्छी ज़िंदगी और बेहतरीन तालीम देना चाहते थे.
  2. उन पर अपने पांच भाइयों और 6 बहनों की ज़िम्मेदारी थी, लेकिन घर में होने वाली कई घटनाओं से दिलीप कुमार बेहद दुखी भी रहते थे.
  3. दिलीप कुमार नमाज भी पढ़ते थे और दिवाली भी सेलिब्रेट करते थे. दिवाली के मौके पर उनके घर रौशन रहा करते, पटाखे चलाये जाते.
  4. दिलीप कुमार ने फिल्मों में कभी अंतरंग सीन करने पर राजी नहीं हुए, क्यूंकि ऐसा देखना उनके परिवार और दर्शकों को अच्छा नहीं लगता.
  5. दिलीप कुमार को पतंग उड़ाना बेहद पसंद था. आज भी उनके पास पतंगों से भरा एक बड़ा ट्रक है. इस ट्रक में गुजरात , राजस्थान, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से लाए गए रंग बिरंगे पतंग रखे हैं.
  6. दिलीप कुमार को दोस्त बेहद पसंद रहे हैं. अक्सर उनके घर दीनार टेबल पर दोस्त मौजूद हुआ करते थे. दोस्तों का खाना घर पर ही बनता था, होटल से कभी खाना नहीं आता.
  7. वो सेट पर खाना खाने के बाद अक्सर सेट पर मौजूद टैक्नीशियन के साथ खाना खाते भी देखे जाते, ताकि पता कर सकें की किसी को कोई ज़रूरत तो नहीं.
  8. दिलीप कुमार कमरे में कभी अकेले नहीं सोते थे. वो कमरे की लाइट भी ऑफ नहीं करते थे. बल्कि पूरी रात उनके कमरे की लाइट जलती रहती थी.
  9. दिलीप कुमार को हॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका भी मिला था. हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर डेविड लीन ने दिलीप कुमार को अपनी फिल्म ‘लॉरेन्स ऑफ अरेबिया’ में प्रिंस शेरीफ अली के किरदार के लिए बात की थी, मगर दिलीप कुमार ने हॉलीवुड फिल्म में काम करने से मना कर दिया था.
  10. दिलीप साहब ने पांच दशकों तक अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज किया. पेशावर (अब पाकिस्तान में) में 11 दिसंबर, 1922 को जन्में दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है.

यह भी पढ़ें : 

दिलीप कुमार और राज कपूर की हवेलियों को बनाया जाएगा म्युजियम

यूसुफ खां कैसे बन गए दिलीप कुमार जानें यहां...