logo-image

फिल्म पाकीजा से जुड़े हुए मीना कुमारी के अनसुलझे रहस्य, 14 साल लग गए थे फिल्म को बनने में

पाकीजा फिल्म को मीना कुमारी (Meena Kumari) के पति डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) ने बनाया था. ये फिल्म उन्होंने मीना के लिए बनाने की सोची थी, जिसमें एक्ट्रेस को लीड में रखा गया था. इसके साथ ही उनके साथ धर्मेंद्र (Dharmendra) को साइन किया गया था.

Updated on: 05 Feb 2022, 12:30 PM

मुंबई:


बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari)को लेकर कई सारे किस्से हैं. लेकिन उनकी फिल्म 'पाकीजा' को लेकर भी कम किस्से नहीं हैं. कुछ बातें हैं, जिससे शायद कुछ लोग अंजान होंगे. किसी को भी इस बात की खबर नहीं होगी. तो आज हम उन्हीं कुछ बातों को आपके सामने रखेंगे. फिल्म की रिलीज को लंबे अरसे हो गए हैं. कहा जाए तो 50 साल से भी ज्यादा वक्त हो गया है. फिर भी इस फिल्म की और गानों की जगह कोई भी दूसरी फिल्म नहीं ले पायी है. क्या आपको पता है फिल्म को पूरा होने में 14 साल लग गए थे ?

यह भी जानिए -  आलिया भट्ट को बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर ने किया कॉपी, तो एक्ट्रेस ने कहा बेस्ट बॉयफ्रेंड

आपको बताते चले कि पाकीजा फिल्म को मीना कुमारी (Meena Kumari) के पति डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) ने बनाया था. ये फिल्म उन्होंने मीना के लिए बनाने की सोची थी, जिसमें एक्ट्रेस को लीड में रखा गया था. इसके साथ ही उनके साथ धर्मेंद्र (Dharmendra) को साइन किया गया था. लेकिन मीना और धर्मेंद्र के प्यार के चर्चे शुरू हो गए थे, जिस वजह से धर्मेंद्र फिल्म से निकाल दिए गए थे.  इस बात से एक्ट्रेस काफी नाखुश थी और फिल्म की शूटिंग बीच में ही रोक दी गई थी.

फिल्म पाकीजा से जुड़े हुए मीना कुमारी के अनसुलझे रहस्य

आपको बता दें, पाकीजा (Meena Kumari) मीना कुमारी की आखिरी फिल्म थी. लेकिन यादों के तौर पर इससे बेहतर कोई दूसरी फिल्म हो ही नहीं सकती. जब यह फिल्म शुरू हुई थी तब ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों का जमाना था. लेकिन पूरे होने तक कलर फिल्मों का जमाना आ गया था. वहीं किसी तरह फिल्म को शुरू किया गया तो मीना का पति संग तलाक हो गया था, जिस वजह फिर से फिल्म बंद पड़ गई थी. लेकिन सुनील दत्त (Sunil Dutt) और नरगिस (Nargis) के कहने पर फिर से फिल्म की शुरूआत हुई और मीना के बिमार होने की वजह से कुछ सीन में डबल बॉडी का यूज किया गया था.  इस बात की खबर किसी को नहीं चली. वहीं दर्शको ने भी दिल खोलकर फिल्म को प्यार दिया था.