logo-image

Notice for Endorsing Tobacco Products: गुटका एड करना शाहरुख, अक्षय और अजय को पड़ा भारी, कोर्ट से मिला नोटिस

Notice for Endorsing Tobacco Products: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को तंबाकू विज्ञापन कंपनियों के साथ सपोर्ट के लिए नोटिस भेजा गया है.

Updated on: 10 Dec 2023, 01:21 PM

New Delhi:

Notice for Endorsing Tobacco Products: शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और अजय देवगन (Ajay Devgan) बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से हैं. अपनी एक्टिंग के अलावा, एक्टर कई ब्रांड एंडोर्समेंट से भी जुड़े हुए हैं. बहरहाल, यह तिकड़ी एक तंबाकू विज्ञापन के ब्रांड सपोर्ट के लिए भी एक साथ काम करती है, जिसके बाद इलाहाबाद अदालत ने गुटखा कंपनियों के लिए किए जाने वाले विज्ञापनों के संबंध में अभिनेताओं को नोटिस जारी किया है. 

तंबाकू के विज्ञापन के लिए शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को नोटिस
खबरों के मुताबिक, तंबाकू के विज्ञापनों में भाग लेने वाले मशहूर हस्तियों के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की गई है. डिप्टी सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडे ने इलाहाबाद कोर्ट की लखनऊ बेंच को सूचित किया है कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने 20 अक्टूबर को तंबाकू कंपनियों के साथ सहयोग के लिए एक्टर अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को नोटिस जारी किया और अदालत से कहा. याचिका खारिज करें क्योंकि मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट भी कर रहा है. मामले पर अगली सुनवाई 9 मई 2024 तय की गई है.

तम्बाकू विज्ञापन मामले के बारे में
गौरतलब है कि अधिवक्ता मोतीलाल यादव ने कुछ प्रोडक्ट्स या चीजों के एड्स या सपोर्ट में मशहूर हस्तियों, विशेष रूप से 'पद्म पुरस्कार विजेताओं' की कथित भागीदारी के खिलाफ चिंता जताते हुए एक याचिका दायर की थी, जो बड़े पैमाने पर जनता के हेल्थ के लिए हानिकारक है. दरअसल, इससे पहले अगस्त 2023 में कोर्ट ने कैबिनेट सचिव, मुख्य आयुक्त और केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण को नोटिस जारी किया था. याचिका में सितंबर 2022 के आदेश का अनुपालन न करने पर अवमानना कार्रवाई की मांग की गई थी, जिसमें उनसे याचिकाकर्ता को भारत सरकार से संपर्क करने के लिए कहा था.

यह भी पढ़ें - Kiara Advani Christmas: सिद्धार्थ के साथ पहले क्रिसमस की तैयारियों में लगीं कियारा, दी अपनी क्रिसमस ट्री की झलक

इस पर, याचिका करने वाले ने बताया, जस्टिस राजेश सिंह चौहान की अध्यक्षता वाली बेंच को डिप्टी सॉलिसिटर जनरल ने सूचित किया कि एक्टर्स को 20 अक्टूबर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. 22 अक्टूबर को सरकार को प्रतिनिधित्व दिया गया था, लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई. याचिका के जवाब में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को नोटिस जारी किया. इसके बाद शुक्रवार को डिप्टी सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडे ने हाई कोर्ट को बताया कि केंद्र ने अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

इससे पहले मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने भी उस तंबाकू कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा था जिसने कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल होने के बाद भी उनका विज्ञापन पेश किया था.