logo-image

Sunil Dutt Death Anniversary: कैसे एक्टर से राजनेता बने थे सुनील दत्त, पत्नी नरगिस की याद में शुरू किए कैंसर अस्पताल

हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर सुनील दत्त की आज पुण्यतिथि है.

Updated on: 25 May 2023, 01:35 PM

नई दिल्ली:

Sunil Dutt Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर सुनील दत्त की आज 25 मई को पुण्यतिथि है. 'मदर इंडिया' (Mother India) जैसी नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्म के लिए वो जाने जाते हैं. सुनील दत्त ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. वो एक रियल लाइफ हीरो थे जिन्होंने शूटिंग के दौरान आग से एक्ट्रेस नरगिस (Actress Nargis) की जान बचाई थी. इस हादसे में वो बुरी तरह झुलस गए थे. सुनील दत्त की पुण्यतिथि पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बता रहे हैं.

सुनील दत्त ने इंडस्ट्री पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. उनके खाते में 'मदर इंडिया', 'साधना', 'सुजाता' और 'पड़ोसन' जैसे कल्ट सिनेमा की फिल्में दर्ज हैं. करियर के शुरुआती दौर में उनपर लड़कियां जान छिड़कती थीं. अपने यूनिक हेयरस्टाइल और दिलफेंक आशिक अंदाज के लिए वो सबके फेवरेट हीरो थे. सुनीत दत्त ने 1955 में 'रेलवे प्लेटफॉर्म' के साथ अपना करियर शुरू किया था और उनकी आखिरी फिल्म 'मुन्ना भाई MBBS' थी. इसमें उन्होंने अपने बेटे संजय दत्ते के साथ स्क्रीन शेयर की थी. 

पांच दशकों के अपने शानदार करियर के दौरान, सुनील दत्त ने पद्म श्री पुरस्कार से लेकर नेशनल अवॉर्ड तक जीते थे. वो एक्टर के साथ-साथ एक कांग्रेस पार्टी के एक सफल राजनेता भी रहे थे. एक्टिंग छोड़ उन्होंने देशसेवा के लिए राजनीति को चुन लिया था. अपने बेटे संजय दत्त का करियर बनाने उन्होंने 'रॉकी' समेत कई फिल्मों का डायरेक्शन भी किया था. 

सुनील दत्त का असली नाम बलराज दत्त था लेकिन फिल्मों में आने के बाद रमेश सहगल ने उनका नाम बदलकर सुनील दत्त कर दिया था. भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के समय वो 18 साल के थे जब उनके परिवार को जैकब नाम के एक शख्स ने दंगों से बचाया था. 

रेडियो चैनल से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुनील दत्त को मदर इंडिया से जबरदस्त पॉपुलैरिटी मिली थी. उन्होंने इस फिल्म में अपनी ही पत्नी नरगिस के बेटे का रोल निभाया था. महबूब खान की ये फिल्म सुपरहिट रही और इसे ऑस्कर में भी नोमिनेट किया गया था. 

मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी शुरू हुई थी. फिल्म में नरगिस उनकी मां बनी थीं. एक शूट के दौरान नरगिस आग से घिर गई थीं तब सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर उन्हें बचाया था. इस हादसे में वो बुरी तरह झुलस गए थे. सुनील दत्त को ठीक करने नरगिस उनकी सेवा में जुटी रहीं और बाद में दोनों ने शादी कर ली थी.  

1981 में कैंसर के चलते नरगिस का निधन हो गया था. उनकी याद में सुनील दत्त ने  नरगिस दत्त मेमोरेवल कैंसर फाउंडेशन नाम से कई कैंसर अस्पताल शुरू करवाए थे.