logo-image

Sharda Rajan Death: सिंगर शारदा राजन का कैंसर से हुआ निधन, कभी बॉलीवुड में थीं हिट

गीत गाने के अलावा उन्होंने पॉप एलबम और कंपोजिंग में भी हाथ आजमाए. 70 के दशक में उन्होंने अपना पॉप एल्बम लॉन्च किया था.

Updated on: 15 Jun 2023, 01:16 PM

नई दिल्ली:

Sharda Rajan Death: बॉलीवुड में इन दिनों कुछ ज्यादा ही सिंगर, एक्टर और कलाकारों की मौत की खबरें आ रही हैं. फिल्म इंडस्ट्री से अब एक और सितारा गुम हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने जमाने की मशहूर सिंगर और म्यूजिक कंपोजर शारदा राजन आयंगर (Sharda Rajan Iyengar) का निधन हो गया है. उन्होंने 86 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. राजन लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं. शारदा राजन को उनके गाने 'तितली उड़ी' (Titli Udi Song) के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी एक्ट्रेसेस को अपनी आवाज दी थी. 

शारदा राजनम को साल 1966 में आई फिल्म 'सूरज' के गाने 'तितली उड़ी' से पहचान मिली थी. खासतौर पर उन्होंने हिंदी सिनेमा की एक्ट्रेस राजश्री के लिए ज्यादा गाने गाए थे. एक तमिल परिवार में जन्मी राजन को राज कपूर ने फिल्मों में एंट्री दिलवाई थी. 

फिल्म 'सूरज' में गीत गाने के बाद उन्हें डेब्यू फिल्म के लिए मोहम्मद रफी के साथ फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता था. जिस जमाने में आशा भोंसले और लता मंगेशकर बॉलीवुड पर राज कर रही थीं, तभी शारदा जी की फ्रेश वॉइस ने लोगों का ध्यान खींचा था. इन दिग्गजों के बीच वो अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही थीं. अपने करियर में शारदा जी ने कई बड़ी फिल्मों में अपनी आवाज दी. उन्होंने गुमनाम, सपनों का सौदागर, कल आज और कल, एन इवनिंग इन पेरिस, अराउंड द वर्ल्ड जैसी फिल्मों में गीत गाए. 

शारदा जी की आवाज वैजयंतीमाला, मुमताज़, रेखा से लेकर शर्मिला टैगोर और हेमा मालिनी पर फिट बैठती थी. उन्होंने उस जमाने की सभी टॉप एक्ट्रेसेस के लिए गाने गाए थे. शारदा राजन हिंदी समेत कई भारतीय भाषाओं में गाने में माहिर थीं. उन्होंने अपने समय के लगभग सारे म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ काम किया था.

गीत गाने के अलावा उन्होंने पॉप एलबम और कंपोजिंग में भी हाथ आजमाए. 70 के दशक में उन्होंने अपना पॉप एल्बम लॉन्च किया था. उन्होंने साल 2007 में एल्बम मिर्जा गालिब गजल, अंदाज-ए-बयां कमबैक करने की भी कोशिश की थी. लाइम-लाइट से दूर रहते हुए वो इन दिनों वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थीं.