logo-image

Animal Controversy: जावेद अख्तर-किरण राव-आमिर खान से भिड़े संदीप रेड्डी, जानें एनिमल की पूरी कंट्रोवर्सी

Animal Controversy: रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' को देशभर में आलचनाएं झेलनी पड़ी है. कई बॉलीवुड सेलेब्स ने भी फिल्म पर आपत्ति जताई थी.

Updated on: 06 Feb 2024, 12:58 PM

नई दिल्ली:

Sandeep Reddy Vanga Controversy: साल 2023 में एक फिल्म आई जिसका नाम एनिमल था. रणबीर कपूर स्टारर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही है. कमाई के मामले में भी एनिमल ने कई रिकॉर्ड तोड़े. फिल्म मेकर संदीप रेड्डी वांगा इसके डायरेक्टर रहे हैं. उन्होंने एनिमल से पहले अर्जुन रेड्डी, कबीर सिंह जैसी फिल्में बनाई है. एनिमल के लिए डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा को खूब आलोचना झेलनी पड़ी थी. फिल्म की रिलीज के बाद इसके कॉन्पेप्ट औकुछ सीन पर जमकर विवाद हुआ था.  न्यूडिटी, हिंसा और भद्दी गालियों के लिए एनिमल को समाज के लिए घातक फिल्म बताया गया था. कई बॉलीवुड सेलेब्स ने इस फिल्म की आलोचना की थी. फिल्म के डायरेक्टर अब अपने प्रोजेक्ट को सपोर्ट करने सबको मुंहतोड़ जवाब देते नजर आ रहे हैं. 

जावेद अख्तर को रेड्डी वांगा का जवाब

ओटीटी पर एनिमल के रिलीज होने के बाद डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा फिल्म को मिली आलोचनाओं पर खुलकर जवाब दे रहे हैं. लिरिक्स राइटर जावेद अख्तर ने भी एनिमल की आलोचना की थी. जावेद अख्तर ने 'एनिमल' को स्त्री-द्वेष को बढ़ावा देने वाली फिल्म बताया था. उन्होंने सिनेमा में हिंसा के महिमामंडन पर चिंता जताई थी. जावेद ने तो ऐसी फिल्मों की सफलता को खतरनाक बताया था. अब एक इंटरव्यू में संदीप रेड्डी वांगा ने जावेद अख्तर से उनके बेटे फरहान अख्तर का काम देखने की अपील कर दी है. 

पहले अपने बेटे फरहान अख्तर का काम देख लें

संदीप रेड्डी वांगा ने जावेद अख्तर को जवाब हुए कहा कि क्या उन्होंने अपने बेटे फरहान अख्तर के लिए भी ऐसी ही चिंता जताई थी. जब फरहान पॉपुलर वेब सीरीज 'मिर्जापुर' बना रहे थे तब उन्होंने अपने बेटे को यही बात क्यों नहीं बताई ? मिर्जापुर दुनिया भर की गालियों से भरी सीरीज है. अगर आप (जावेद अख्तर) उसे देखेंगे तो उन्हें उल्टी आने लगेगी. वो दूसरी फिल्मों पर अपनी राय देने से पहले अपने बेटे के काम की जांच कर लें?"

किरण राव से भी भिड़ गए रेड्डी वांगा

सुपरस्टार आमिर खान की एक्स वाइफ किरण राव ने भी संदीप रेड्डी वांगा की फिल्मों को टॉक्सिक बताया था. उन्होंने कहा था कि कबीर सिंह, बाहुबली 2, एनिमल जैसी फिल्में स्त्रीद्वेष को बढ़ावा देती हैं. इस पर संदीप रेड्डी वांगा ने किरण राव पर हमला बोल दिया और कहा कि वो औरत अने पति आमिर खान की फिल्म दिल और उनका काम देखें. आमिर खान से पूछे 'खंभे जैसी खड़ी है, लड़की है या फुलझड़ी है' वो क्या था? फिर मेरे पास आना। अगर आपने दिल मूवी देखी है तो वह उसमें एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ रेप की कोशिश करते हैं. वांगा ने कहा कि ये लोग उनपर हमला करने से पहले अपने आसपास अपना काम क्यों नहीं देखते?

आमिर खान को मांगनी पड़ी माफी

इस पूरे विवाद के बाद आमिर खान का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें आमिर खान अपनी पुरानी फिल्मों और गानों में महिलाओं का अपमान करने के लिए माफी मांग रहे हैं. उन्होंने कहा, हम अक्सर फिल्मों में महिलाओं को आइटम बना देते हैं. मैं भी इसमें शामिल हूं और मैंने ऐसी फिल्में की हैं. मेरा एक गाना खंबे जैसी खड़ी है, लड़की है या छड़ी है है. मैं इससे बहुत शर्मिंदा हूं.'