logo-image

National Film Awards 2023: आलिया भट्ट-कृति सेनन समेत इन स्टार्स ने जीते नेशनल अवॉर्ड, देखें वीडियो

National Film Awards 2023: आलिया भट्ट-कृति सेनन समेत इन स्टार्स ने जीते नेशनल अवॉर्ड, देखें लिस्ट

Updated on: 17 Oct 2023, 08:33 PM

नई दिल्ली:

69th National Film Awards 2023: आज राजधानी दिल्ली में 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का आयोजिन किया गया है. इस मौके पर देशभर से कई कलाकारों को सिनेमा में उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए सम्मानित किया गया था. साल 2021 के लिए कई स्टार्स ने बेस्ट एक्टर और कई फिल्मों ने बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड्स जीते हैं. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस समारोह में आलिया भट्ट, कृति सेनन, अल्लू अर्जुन, पल्लवी जोशी, पंकज त्रिपाठी, आर माधवन समेत कई कलाकारों को सम्मानित किया गया. सोशल मीडिया पर समारोह की तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं. 

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया है. आलिया को ये अवॉर्ड उनकी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' (Gangubai Kathiwadi) के लिए दिया गया है. डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी. फिल्म में आलिया ने एक सेक्स वर्कर गंगू की भूमिका निभाई है जो बाद में राजनेता बनकर समाज सेवा करती हैं. आलिया को नेशनल अवॉर्ड मिलने पर उनके फैंस बधाई दे रहे हैं. वहीं उनके पति और एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) भी एक्ट्रेस को सपोर्ट करने पहुंचे थे. रणबीर मंच पर पुरस्कार लेने पहुंची आलिया की फोटो क्लिक करते नजर आए.

एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) ने भी बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है. कृति ने अपनी फिल्म 'मिमि' के लिए ये पुरस्कार अपने नाम किया है. एक्ट्रेस व्हाइट साड़ी में समारोह में शिरकत करती नजर आईं. कृति सेनन का ये पहला नेशनल अवॉर्ड हैं. उन्होंने कम समय में अपने शानदार अभिनय से इंडस्ट्री में खास पहचान बना ली है. 

साउथ एक्टर अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) ने फिल्म 'पुष्पा: द राइज' (Pusha: The Rise) के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता है. साउथ इंडस्ट्री के पूरे 69 साल में अल्लू अर्जुन पहले ऐसे तेलुगू एक्टर बने हैं जिन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया है. ये अपने में एक ऐतिहासिक पल है. 

फिल्म 'मिमि' (Mimi) के लिए जाबांज एक्टर पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया है. पत्नी और बेटी के साथ पंकज त्रिपाठी पुरस्कार लेने पहुंचे थे. 

एक्टर आर माधवन (R Madhavan) को उनकी फिल्म 'रॉकेट्री नंबू इफेक्ट्स' ने दो नेशनल अवॉर्ड जीते हैं. इसके लिए फिल्म निर्माता वर्गीस मूलन और एक्टर आर. माधवन को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. माधवन ने इस फिल्म का डायरेक्शन भी किया था.

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए अभिनेत्री पल्लवी जोशी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

प्लेबैक सिंगर श्रेया घोषाल को फिल्म 'इराविन निज़ल' के गीत 'मायावा चयावा' के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. 

साउथ फिल्म '777 चार्ली' के लिए अभिनेता-निर्माता रक्षित शेट्टी को सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया.

फिल्म 'सरदार उधम' के लिए फिल्म मेकर शील कुमार को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म पुरस्कार दिया गया. इस मौके पर एक्टर विक्की कौशल नजर नहीं आए.