logo-image

मीना कुमारी और शायर गुलजार का अनसुलझा रिश्ता, शायरी बनी थी करीब आने की वजह

एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) को एक्टिंग के साथ- साथ कविताओॆ और शायरी का भी बहुत शौख था. शायद यही वजह थी उनके और गुलज़ार के करीब आऩे की.

Updated on: 01 Feb 2022, 10:41 AM

मुंबई:

बॉलीवुड की मोस्ट पॉपुलर अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari) को भला कौन नहीं जानता. एक्ट्रेस के खूबसूरती के दिवाने एक नहीं लाखों हैं. एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. उन्होंने लाखों दिलों में यूंही जगह नहीं बनाई है. मीना ने अपनी काबिलियत के दम पर इंडस्ट्री में जगह बनाई. उन्होंने जो कुछ हासिल किया वो सब कुछ अपनी कड़ी मेहनत से हासिल किया था. इसी के साथ मीना कुमारी (Meena Kumari) अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहा करती थी. खबरों के और कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनका नाम लेखक गुलज़ार (Gulzar) के साथ भी जुड़ा था. दोनों के अफेयर की चर्चा दूर- दूर तक थी. जबकि एक्ट्रेस पहले से ही शादीशुदा थी. एक्ट्रेस ने डायरेक्टर कमाल अमरोही संग शादी की थी. 

शायरी बनी थी करीब आऩे की वजह -

बताते चले कि एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) को एक्टिंग के साथ- साथ कविताओॆ और शायरी का भी बहुत शौख था. शायद यही वजह थी उनके और गुलज़ार के करीब आऩे की. इऩकी दोस्ती फिल्म 'बेनजीर' के दौरान हुई थी. वहीं अमरोही के साथ उनकी दूरियां बढ़ने लगी थी. पति ने उनकी शायरी को कभी महत्व नहीं दिय़ा वहीं गुलजार उनके हर एक शब्द की तारीफ किया करते थे. एक समय ऐसा था कि जब एक्ट्रेस गम्भीर बिमारी से जूझ रही थी. तब उन्होंने गुलज़ार के चलते फिल्म 'मेरे अपने' साइन की थी. लेकिन वो उसे पूरा कर नहीं पा रही थी. हालांकि उनके ही कहने पर एक्ट्रेस ने फिल्म को पूरा किया था. एक्ट्रेस ने अंतिम सांस लेने से पहले अपनी लिखी हुई शायरी गुलजार को दे दी थी. मीना के जाने के बाद उन्होंने उनकी शायरी पब्लिश भी करवाई थी. जिसे लोगो का खूब प्यार मिला था. आज भले ही मीना कुमारी हमारे बीच नहीं है लेकिन वो सभी के दिलों में आज भी जिंदा हैं.  

यह भी जानें -  नोरा फतेही को जब कह दिया गया था, टैलेंटलेस