logo-image

रिश्‍ते में तो अमिताभ बच्‍चन के समधी लगते थे, नाम था ऋषि कपूर

फिल्‍म अभिनेता ऋषि कपूर का गुरुवार को देहांत हो गया. वे कैंसर से पीड़ित थे और कुछ समय से मुंबई अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था. इस बात की जानकारी सबसे पहले फिल्‍म स्‍टार अमिताभ बच्‍चन ने दी थी.

Updated on: 30 Apr 2020, 11:10 AM

New Delhi:

फिल्‍म अभिनेता ऋषि कपूर का गुरुवार को देहांत हो गया. वे कैंसर से पीड़ित थे और कुछ समय से मुंबई अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था. इस बात की जानकारी सबसे पहले फिल्‍म स्‍टार अमिताभ बच्‍चन ने दी थी. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्‍चन और ऋषि कपूर के बीच फिल्‍मों के अलावा भी एक रिश्‍ता था. अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर रियल लाइफ में एक दूसरे के समधी हैं. हो सकता है कि आप अमिताभ बच्‍चन और ऋषि कपूर के इस रिश्‍ते तो न जानते हों.

चलिए हम आपको बताते हैं कि ऋषि कपूर और अमिताभ बच्‍चन में आपस में समधी का रिश्‍ता कैसे था. अमिताभ की बेटी और अभिषेक बच्चन की बहन श्वेता नंदा ने रंजन नंदा और ऋतु नंदा के बेटे निखिल नंदा से 16 फरवरी 1997 को शादी की थी. शायद आपको पता न हो कि ऋतु नंदा ऋषि कपूर की बहन हैं. तो इस रिश्ते के हिसाब से ऋषि कपूर श्वेता नंदा के ममिया ससुर लगते हैं. ऋषि कपूर श्वेता के ममिया ससुर और अमिताभ बच्चन उनके पिता हैं तो इस लिहाज से दोनों एक-दूसरे के समधी हुए.
ये तो रही ऋषि कपूर और अमिताभ बच्‍चन के बीच का रिश्‍ता, लेकिन ऋषि कपूर और अमिताभ बच्‍चन ने आपस में एक दूसरे के साथ कई हिट फिल्‍में भी की हैं. अमिताभ बच्‍चन और ऋषि कपूर ने 1970 के दौर में साथ काम करना शुरू किया था. उन्होंने साथ में कई हिट फिल्में दी थीं. ऋषि-अमिताभ ने अमर अकबर एंथनी, कुली, नसीब, कभी कभी, अजूबा जैसी फिल्मों में साथ काम किया था. आपको बता दें कि कपूर और बच्चन परिवार के बीच हमेशा से अच्छे रिश्ते रहे हैं. साल 2002 में अभिषेक बच्‍चन और करिश्मा कपूर की सगाई टूट गई थी. लेकिन इस रिश्ते के टूटने की वजह से ऋषि और अमिताभ की दोस्ती में कोई तनाव नहीं हुआ था. इन दोनों ने एक साथ 102 नॉट आउट साथ साथ की थी, लेकिन अब यह जोड़ी टूट गई है.
बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता ऋषि कपूर का आज निधन हो गया है. लगातार दूसरे दिन ही एक और दिग्‍गज कलाकार के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है. फिल्‍म अभिनेता और ऋषि कपूर के रिश्‍तेदार अमिताभ बच्‍चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी. बुधवार को ही ऋषि कपूर को मुंबई के एनएच रिलायंस हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी. वह कैंसर से पीड़ित थे और सांस लेने में भी समस्या हो रही थी.
वैसे तो कहा जाता है कि ऋषि कपूर की पहली फिल्‍म मेरा नाम जोकर थी. जो उनके पिता राजकपूर ने बनाई थी. लेकिन आपको बता दें कि इससे पहले भी ऋषि कपूर अपने पिता की ही फिल्‍म श्री 420 में एक छोटा सा रोल कर चुके थे. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर अपने पिता राज कपूर के साथ जाया करते थे. फिल्‍म में नर्गिस और राजकपूर मुख्‍य भूमिका में थे. इस फिल्‍म में जब ऋषि कपूर एक्‍टिंग करने के लिए तैयार नहीं हुए तो नरगिस ने ऋषि कपूर को चाकलेट दी और उसके बाद वे काम करने के लिए तैयार हुए. अगर आपने यह फिल्‍म देखी होगी तो आपने देख होगा कि बाल कलाकार के रूप में वे दिखाई दिए थे. प्‍यार हुआ इकरार हुआ में ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और रीमा साथ साथ पैदल चलते हुए दिखाई देते हैं.