logo-image

Revelation : Welcome के RDX ने Feroz Khan की जिंदगी में लाई बहार, थी ब्लास्ट की उम्मीद

दिवंगत कलाकार फिरोज खान...जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में कई किरदार निभाए. आज के समय में आपको उनका कोई और किरदार याद हो न हो, लेकिन फिल्म 'वेलकम' में उनका कैरेक्टर 'आरडीएक्स' तो याद ही होगा.

Updated on: 22 Dec 2022, 11:29 PM

highlights

  • फिरोज खान नहीं करना चाहते थे 'वेलकम' के आरडीएक्स का रोल
  • डायरेक्टर अनीस बज्मी ने किया खुलासा
  • 10-15 बार मनाने पर एक्टर हुए थे तैयार

नई दिल्ली:

दिवंगत कलाकार फिरोज खान...जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में कई किरदार निभाए. आज के समय में आपको उनका कोई और किरदार याद हो न हो, लेकिन फिल्म 'वेलकम' में उनका कैरेक्टर 'आरडीएक्स' तो याद ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्टर फिल्म का ये किरदार निभाने के लिए तैयार नहीं थे. उन्हें इस किरदार के लिए काफी मनाना पड़ा था. इस बात का खुलासा हाल ही में मूवी के डायरेक्टर अनीस बज्मी ने किया है, जो लोगों को काफी हैरान कर रहा है. 

यह भी पढ़ें- इस वजह से नहीं हुई Anil Kapoor- Madhuri Dixit की शादी, वरना आज रियल में होती ये जोड़ी

बज्मी ने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि कैसे उन्होंने वेटरन एक्टर को 'आरडीएक्स' का किरदार करने के लिए केवल एक या दो बार नहीं, बल्कि 10-15 बार मनाया, तब जाकर वे इसके लिए तैयार हुए, वे बताते हैं, “मुझे फिरोज खान को मनाना पड़ा. मैं हमेशा से उनका बहुत बड़ा फैन रहा हूं. मैंने सोचा कि अगर कोई है जो नाना पाटेकर और अनिल कपूर के बिग बॉस की भूमिका निभा सकता है, तो वह फिरोज खान साहब थे. हालांकि, वह फिल्म नहीं करना चाहते थे. मुझे लगता है कि तब उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था. लेकिन मैं अडिग था कि वह फिल्म करें. मैं 10-15 बार उनके घर गया और हर बार उन्होंने विनम्रता से मना कर दिया.” 

अनीस आगे कहते हैं, "मेरा मानना ​​​​है कि वो इसलिए मना कर रहे थे, क्योंकि अगर उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है, तो वह हमें फंसे हुए नहीं छोड़ना चाहते थे. हर दिन वह फिल्म ठुकराने के लिए तरह-तरह के बहाने पेश करते थे. लेकिन मैंने हमेशा उनसे कहा कि ये रोल आपके लिए ही है. एक दिन उन्होंने कहा, 'यह रोल मेरी इमेज के खिलाफ है.' मैंने उनसे कहा, 'सर, मैं आपका सबसे बड़ा फैन हूं. यह फिल्म केवल आपकी इमेज को और ऊपर ले जाएगी.' फिर आखिरकार वह फिल्म के लिए तैयार हो गए."

यह भी पढ़ें- जब Saif से लेकर Anil Kapoor, Parineeti Chopra जैसे बॉलीवुड स्टार्स ने पैसे लिए उधार

हालांकि, फिरोज खान से ये रोल करवाना अनीस के लिए अभी भी आसान नहीं था. उन्होंने बताया, "दुबई जाने के दो दिन पहले उन्होंने मना कर दिया. मेरी यूनिट दुबई के लिए रवाना हो गई थी. मैंने उनसे कहा कि अगर वह नहीं माने तो मैं सभी को वापस बुला लूंगा. फिर उन्होंने पूछा कि कितने दिन लगेंगे. जिसके बाद जाकर उनका हृदय परिवर्तन हुआ और वे दुबई पहुंचे. उन्होंने कुछ हिस्सा मुंबई में भी शूट किया था.” अनीस कहते हैं कि फिरोज की उपस्थिति ने उनके इस किरदार को आइकॉनिक बना दिया. आपको बता दें कि ये फिल्म 'वेलकम' 2007 में रिलीज हुई थी. जिसके दो साल बाद ही साल 2009 में फिरोज खान इस दुनिया को अलविदा कह गए.