logo-image

Amitabh Bachchan हैं बेहद दिलदार, अपने दोस्त की ऐसे बचाई थी जान

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपनी एक्टिंग के दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है कि आज उनके नाम का सिक्का चलता है. बिग बी एक अच्छे एक्टर होने के साथ-साथ अच्छे इंसान भी हैं, जिन्होंने अपनी दोस्त की मदद के लिए जी जान लगा दी.

Updated on: 14 Mar 2022, 06:52 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपनी एक्टिंग के दम पर वो मुकाम हासिल कर लिया है कि आज उनके नाम का सिक्का चलता है. बिग बी की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. लोग उनकी एक्टिंग के दीवाने हैं. लेकिन आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन एक अच्छे एक्टर होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी हैं. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, जब उन्होंने अपने दोस्त अमजद खान (Amjad Khan) की जान बचाने के लिए हॉस्पिटल में कुछ ऐसा काम किया था. जो अगर न होता तो शायद अमजद खान की सर्जरी रुक सकती थी और उनकी जान जा सकती थी. इस बारे में हाल ही में उनकी पत्नी शहला खान ने बताया. जिसे सुनकर हर कोई बिग बी की तारीफ कर रहा है.

दरअसल, 1979 में रिलीज हुई फिल्म 'ग्रेट गैंबलर' (Great Gambler) की शूटिंग के दौरान अमजद खान (Amjad Khan) का गोवा के सावंतवाड़ी में भयानक एक्सीडेंट हो गया था. जिसके चलते उनकी 13 पसलियां और फीमर की हड्डी टूट गई थी. वहीं, छाती में स्टेयरिंग घुस गई थी. साथ ही कई गंभीर चोटें आई थी. उस समय उनकी पत्नी शहला प्रेग्नेंट थी. ऐसे में अमजद को जब अस्पताल में भर्ती कराया गया, तो उन्हें खुद से ज्यादा अपनी पत्नी और होने वाले बच्चे की चिंता थी. डॉक्टरों के मुताबिक, उनकी सर्जरी होनी थी. जब ये बात अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को पता चली तो वो वहां पहुंचे और उनकी सर्जरी से पहले हॉस्पिटल के पेपर्स को खुद ही साइन किया. साथ ही जरूरत पड़ने पर अपना ब्लड भी डोनेट किया.

शहला आगे बताती हैं कि अमजद को सावंतवाड़ी में ही एडमिट कराया गया था. जहां उनका इलाज चल रहा था. लेकिन एक्टर के एक्सिडेंट की बात पता चलने पर लोग वहां इकट्ठे हो गए और उन्हें बाहर निकालने की मांग करने लगे. इस हंगामे को बढ़ता देख डॉक्टरों ने अमजद (Amjad Khan) को पणजी वाले अस्पताल में शिफ्ट करने का फैसला किया. जहां उनकी सर्जरी हुई. जिसके बाद एक्टर को मुंबई के नानावती अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था. जहां काफी देखभाल के बाद अमजद खान ठीक हुए. 

गौरतलब है कि अमजद खान और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने साथ में कई फिल्में दी हैं. जिनमें 'शोले' (Sholay) का नाम सबसे पहले लोगों के दिमाग में आता है. इसके अलावा दोनों कलाकार फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर', 'सत्ते पे सत्ता', 'लावारिस', 'मिस्टर नटवरलाल', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'सुहाग' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में साथ दिखाई दिए हैं. इनमें से ज्यादातर फिल्मों में दोनों ने हीरो और विलेन का किरदार निभाया है. अमजद (Amjad Khan) फिल्मों में भले अमिताभ (Amitabh Bachchan) के दुश्मन रहे हों. लेकिन असल जिंदगी में दोनों बेहद खास दोस्त थे. दोनों की दोस्ती का अंदाजा इसी किस्से से लगाया जा सकता है, जब बिग बी ने अमजद की जान बचाई. हालांकि, 27 जुलाई, 1992 को ये दोस्ती टूट गई. क्योंकि हार्ट अटैक के चलते अमजद खान हमेशा-हमेशा के लिए इस दुनिया को छोड़कर चले गए. जिस दौरान उनके चाहनेवालों को बड़ा धक्का लगा था.