logo-image

Aditya Chopra: DDLJ से की थी शुरुआत, मोहब्बतें, सहित इन रोमांटिक फिल्मों को कर चुके हैं डायरेक्ट

आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra Birthday) एक बेहतरीन बॉलीवुड पर्सनेलिटी हैं, जिन्होंने एक लेखक-निर्माता-निर्देशक के रूप में भारतीय सिनेमा में शानदार योगदान दिया है.

Updated on: 21 May 2023, 08:03 AM

नई दिल्ली:

आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra Birthday) एक बेहतरीन बॉलीवुड पर्सनेलिटी हैं, जिन्होंने एक लेखक-निर्माता-निर्देशक के रूप में भारतीय सिनेमा में शानदार योगदान दिया है. आदित्य आज अपना 52 वां जन्मदिन मनाएंगे. आदित्य के दिवंगत पिता यश राज चोपड़ा द्वारा स्थापित यश राज फिल्म्स बॉलीवुड के सबसे सफल प्रोडक्शन हाउस में से एक है, जो विभिन्न जोनर में हिट फिल्मों की एक सीरिज को डायरेक्ट  करने के लिए जाे जाते हैं. वहीं आदित्य चोपड़ा अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में बनाई हैं. 

शाहरुख खान और आदित्य चोपड़ा की दशकों पुरानी दोस्ती है, जो उनके कामों में भी झलकती है. उन्होंने कई सफल फिल्मों में सहयोग किया, जो या तो आदित्य द्वारा निर्देशित या निर्मित थीं. 

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'

आदित्य चोपड़ा ने 1995 में 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की.  शाहरुख खान और काजोल अभिनीत इस प्रतिष्ठित रोमांटिक ड्रामा को SRK के करियर में एक क्लासिक माना जाता है. इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

रब ने बना दी जोड़ी

इस रोमांटिक ड्रामा में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा हैं, जो अनुष्का शर्मा की पहली फिल्म है. कहानी एक अधेड़ उम्र के आदमी के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपनी पत्नी का प्यार जीतने के लिए खुद को बदल लेता है. ये फिल्म भी सुपरहिट बन गई थी.

बंटी और बबली

एक हिट फिल्म, जिसमें अमिताभ बच्चन के साथ सपोर्टिंग रोल में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म दो छोटे शहरों के लोगों राकेश त्रिवेदी और विम्मी सलूजा की कहानी बताती है, जिनके बड़े सपने और आकांक्षाएं हैं

मोहब्बतें

आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक ड्रामा, जिसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं. यह एक सख्त अनुशासक प्रिंसिपल की कहानी है, जो प्यार का विरोध करते हैं और अपने गुरुकुल में सख्त अनुशासन प्रदान करने में विश्वास करता है.

वॉर

इसकी कहानी कबीर नाम के एक भारतीय सैनिक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो बदमाश बन जाता है और एक खतरनाक अंतरराष्ट्रीय अपराधी बन जाता है. उसके पूर्व शिष्य खालिद को उसे गिराने का काम सौंपा गया है. फिल्म दर्शकों को हाई-ऑक्टेन सीक्वेंस, ट्विस्ट और टर्न से भरी एक्शन से भरपूर यात्रा पर ले जाती है.