logo-image

Lok Sabha Elections 2024: 21 राज्यों में 102 सीटों पर 60 प्रतिशत से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा के आंकड़ों ने चौंकाया  

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर पहले चरण मतदान खत्म हो गया. इस दौरान कई जगह पर छिटपुट घटनाएं सामने आईं.

Updated on: 20 Apr 2024, 06:50 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में का मतदान खत्म हो गया. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर शुक्रवार को शाम सात बजे तक मतदान हुआ. कुल मतदान प्रतिशत की बात दी जाए ये 60.03 प्रतिशत दर्ज किया गया. इस दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाएं भी सामने आईं. वहीं छत्तीसगढ़ में एक दुर्घटनावश विस्फोट हुआ. इसमें एक ग्रेनेड लांचर का गोला फट गया, जिससे सीआरपीएफ के जवान की मौत हो गई. निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ठंग से हुआ. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के ​लिए वोटिंग की गई. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान खत्म, त्रिपुरा में सबसे अधिक 79.90% पड़े वोट, जानें अन्य राज्यों का हाल

सत्ता के प्रति रोष है या असंतोष है

इस बार ​त्रिपुरा और बंगाल में बंपर वोटिंग देखने को मिली. शाम सात बजे तक त्रिपुरा में  79.90  प्रतिशत और बंगाल में 77.57 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां पर हुए मतदान को लेकर चुनावी पंडितों को कहना है कि ये सकेत हैं कि कहीं न कहीं जनता में सत्ता के प्रति रोष है या असंतोष है. बंगाल में आज तीन लोकसभा सीटों में अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में वोटिंग हुई. इन सीटों पर भाजपा का दावा है कि वह यहां पर बेहतर प्रदर्शन करेगी. मगर दूसरी ओर टीएमसी का भी दावा है कि पहले चरण में उसने बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि चुनावी विश्नलेषकों का कहना है कि यहां पर भाजपा और टीएमसी में कांटे की टक्कर हो सकती है. 

ममता बनर्जी अपने पक्ष में वोट मांगती दिखाई दे रही थीं

बंगाल की बात की जाए तो यहां पर सीएम ममता बनर्जी अपने पक्ष में वोट मांगती दिखाई दे रही थीं. उन्होंने जनता को इंडिया एलायंस से दूर रहने को कहा. उन्होंने जनता से अपील की कि वह सिर्फ टीएमसी को वोट दें. अगर वे कांग्रेस को एक वोट देते हैं तो दो वोट भाजपा को जाते हैं. इस बयान से पता चलता है कि ममता अपने राज्य में इंडिया एलायंस से दूर हैं. यहां ममता अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं. उनकी कई रैलियों में ध्रुवीकरण वाले बयान सामने आते हैं. इस कारण जनता में भी मतदान को लेकर उत्साह था.