logo-image
लोकसभा चुनाव

Mainpuri Lok Sabha Seat: मुलायम सिंह से लेकर डिंपल यादव... यूपी की हॉट सीट है मैनपुरी

Mainpuri Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है...इस सीट से इस बार अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही है. जबकि बीजेपी ने जयवीर सिंह को टिकट दिया है.

Updated on: 03 May 2024, 09:23 AM

New Delhi:

Mainpuri Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है. यहां 1996 से ही सपा का कब्जा रहा है. 1996 में मुलायम सिंह ने पहली बार यहां से जीत हासिल की थी. इसके बाद 1998 और 1999 में बलराम सिंह यादव यहां से चुनाव जीते. 2004 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर यहां से मुलायम सिंह चुनाव लड़े और जीत हासिल की. इसके बाद 2009 और 2014 के आम चुनाव में भी मुलायम सिंह यहां से विजयी रहे. 

यह खबर भी पढ़ें- Congress Candidates List: कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली सीट पर खोले पत्ते, जानें कहां से चुनाव लड़ेंगे राहुल?

1996 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 42.77 प्रतिशत तो 2022 के उपचुनाव में पार्टी को 64.06 प्रतिशत वोट मिले थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने यहां से 94 हजार वोटो से जीत हासिल की थी. हालांकि शिवपाल सिंह यादव के पार्टी छोड़ने के कारण इस चुनाव में यहां सपा के वोट प्रतिशत में बड़ी गिरावट आई थी और मत प्रतिशत घटकर 53.66 रह गया था. 

यह खबर भी पढ़ें- संपत्ति के मामले में भाभी डिंपल से आगे हैं देवर अक्षय यादव, देखें किसके पास कितनी प्रोपर्टी?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा यादव मतदाताओं की संख्या है. यहां लगभग 3.5 लाख यादव वोट, 1.5 लाख से अधिक ठाकुर, 1.2 लाख ब्राह्मण, 60 हजार शाक्य, 1.4 लाख जाटव और एक लाख से ऊपर लोधी वोटर हैं. इसके अलावा मुस्लिम और कुर्मी वोटर की संख्या भी लगभग एक-एक लाख है. इस बार समाजवादी पार्टी के टिकट पर यहां से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं. जबकि बीजेपी ने उनके सामने योगी सरकार में मंत्री रहे जयवीर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. चुनाव में इस बार का मुकाबला मोदी की गारंटी और मुलायम सिंह यादव की विरासत के बीच माना जा रहा है. 

देश में इस लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल का माहौल है. चुनावी कार्यक्रम के अनुसार तय सात चरणों में दो चरणों के लिए मतदान हो चुका है, जबकि तीसरे चरण के लिए 07 मई को वोटिंग होनी है. 07 मई उत्तर प्रदेश की 10 सीटों (आगरा, आवला, बदायूं, बरेली, एटा, फतेहपुर, सीकरी, फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी और संभल) पर होने वाले चुनाव को लेकर एडीआर ने ऐसे उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है, जिसमें उनकी आर्थिक, आपराधिक और शैक्षिक बैकग्राउंड की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार चुनाव की तीसरे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है.