logo-image

Lok Sabha Election 2024: मुरैना में बोले PM मोदी, संपत्ति बचाने के लिए राजीव गांधी ने विरासत कानून खत्म किया

Lok Sabha Election 2024: मुरैना की रैली में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस दोबारा से इस टैक्स को लगाना चाहती है, विरासत कर से जुड़े तथ्य आंखें खोल देंगे

Updated on: 25 Apr 2024, 03:15 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री (दिवंगत) राजीव गांधी ने विरासत टैक्स को खत्म कर दिया था क्योंकि वह विरासत में मिली संपत्ति को सरकार के साथ बांटना नहीं चाहते थे. मध्य प्रदेश के मुरैना में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस फिर से ये टैक्स लगाना चाहती है. उन्होंने कहा, "विरासत कर से जुड़े तथ्य आंखें खोल देने वाले हैं... जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु हुई तो उनकी संपत्ति उनके बच्चों को मिलने वाली थी. मगर पहले एक नियम था कि संपत्ति बच्चों को मिलने से पहले उसका कुछ हिस्सा ही परिवार को मिलता था." संपत्ति को बचाने के लिए...तत्कालीन पीएम राजीव गांधी ने विरासत कानून को खत्म कर दिया.

ये भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बयानों पर चुनाव आयोग का एक्शन, नोटिस भेज मांगा जवाब

1985 में विरासत कानून खत्म किया था

पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति और कीमती सामान का एक्स-रे कराकर उनके आभूषण और छोटी बचत को जब्त करना चाहती है. उन्होंने कांग्रेस पर धार्मिक तुष्टिकरण का भी आरोप लगाया. उन्होंने मुस्लिमों को आरक्षण देने को लेकर पार्टी पर हमला बोला.

पीएम मोदी ने कहा, "ये (कांग्रेस) लोग फिर से धार्मिक तुष्टिकरण को मोहरे के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है...उन्होंने कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय के सभी लोगों को ओबीसी घोषित कर दिया है. कांग्रेस ने ओबीसी समुदाय में कई नए लोगों को जोड़ा है." पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले ओबीसी को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण मिलता है, लेकिन कांग्रेस इसे खत्म करना चाहती है. 

हमेशा परिवार सर्वप्रथम रहा: मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लिए हमेशा परिवार सर्वप्रथम रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार ने चंबल क्षेत्र को नई पहचान दी है. पीएम ने कांग्रेस राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोग नाखुश हैं क्योंकि देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ ऐसी भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि कृपया दुखी न हों, नाराज न हों, वे 'नामदार' हैं और हम 'कामदार' हैं." पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कर्नाटक में मुसलमानों को अवैध रूप से ओबीसी सूची में डालने का आरोप लगाया.