logo-image

Lok Sabha Election Phase 2: दूसरे चरण में आपराधिक मामलों वाले 21 फीसदी प्रत्याशी, जानें कौन सा दल आगे

Lok Sabha Election Phase 2: शुक्रवार 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होना है. इस चरण में कुल 21 फीसदी प्रत्याशियों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं.

Updated on: 26 Apr 2024, 05:40 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election Phase 2: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक दलों का तूफानी प्रचार जारी है. पीएम मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्री और विरोधी दलों के स्टार प्रचार दिन रात अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए चुनावी मैदान में हैं.  दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है. 12 राज्यों की 88 सीट पर वोटिंग होना है. पहले चरण में बेहतर मतदन के बाद अब सबकी नजरें दूसरे चरण की वोटिंग पर टिकी हैं. एनडीए सरकार के 400 पार के आंकड़े के लिए भी इस चरण का काफी महत्व है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की बात की जाए तो इस चरण में कुल 21 फीसदी प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. आइए जानते हैं दूसरे चरण के मतदान से पहले क्या है इस चरण में प्रत्याशियों की स्थिति. 

250 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले 
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को हो रहा है. ये इत्तेफाक ही है पहले चरण का मतदान भी शुक्रवार को ही हुआ था. दूसरे चरण में कुल प्रत्याशियों में से 250 उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. दरअसल दूसरे चरण में चुनावी मैदान में कुल 1198 कैंडिडेट्स में से 1192 उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र भरे हैं. इनमें से 21 प्रतिशत प्रत्याशियों के क्रिमिनल रिकॉर्ड हैं. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2024: मणिपुर के 11 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच पुनर्मतदान, जानें क्यों रद्द हुई थी वोटिंग

सबसे ज्यादा कर्नाटक से उम्मीदवार मैदान में
सेकंड फेज की वोटिंग के दौरान सबसे ज्यादा प्रत्याशी कर्नाटक से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि दूसरे चरण में सबसे ज्यादा लोकसभा सीट केरल से हैं. लेकिन कुल प्रत्याशियों की संख्या में कर्नाटक आगे हैं. केरल में जहां 20 लोकसभा सीट के लिए 194 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कर्नाटक में 14 लोकसभा सीट के लिए 247 प्रत्याशी आमने-सामने हैं. 

14 फीसदी गंभीर अपराध वाले उम्मीदवार
दूसरे चरण के मतदान में जो उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं उनमें 14 प्रतिशत प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं. ये जानकारी खुद उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र में दी है. इन उम्मीदवारों की संख्या 167 है.

केरल के तीन प्रत्याशियों पर अधिकतम आपराधिक मामले
कुल प्रत्याशियों में जिन उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं उनमें टॉप तीन में जो कैंडिडेट हैं वह सभी केरल से हैं. पहला उम्मीदवार वायनाड से है जिसका नाम के सुरेंद्रम है. इस उम्मीदवार पर 243 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें गंभीर 139 हैं. यह प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में है. वहीं दूसरे प्रत्याशी का नाम डॉ. के एस राधाकृष्णन है.

यह प्रत्याशी एर्नाकुलम से है. यह भी बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहा है और इस पर 211 क्रिमिनल केस फाइल किए गए हैं इनमें 5 गंभीर क्रिमिनल केस हैं. जबकि तीसरे उम्मीदवार का नाम एडवोकेट डीन कुरियाकोसे हैं. यह भी केरल के इदुक्की इलाके से हैं. कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे कुरियाकोसे पर कुल 88 आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें से 23 गंभीर धाराओं में दर्ज हैं. 

सबसे ज्यादा किस दल के क्रिमिनल केस वाले कैंडिडेट
दूसरे चरण में सबसे ज्यादा जिस दिल ने क्रिमिनल केस वाले कैंडिडेट चुनावी मैदान में उतारे हैं उसमें सीपीआई सबसे आगे हैं. इनके 5 से 3 प्रत्याशी आपराधिक मामले वाले हैं. यानी इनकी प्रतिशत 60 है. जबकि दूसरे नंबर पर एसपी है जिनके 4 में से 2 प्रत्याशी आपराधिक केस वाले हैं जो 50 फीसदी हैं. तीसरे पर सीपीआईएम है इनमें 18 में से 7 आपराधिक हैं, आईएनसी के 68 में से 22 क्रिमिनल केस वाले कैंडिडेट हैं जो 32 फीसदी हैं और बीजेपी के 69 में से 21 आपराधिक केस वाले कैंडिडेट हैं जो टोटल का 30 फीसदी है.