logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बयानों पर चुनाव आयोग का एक्शन, नोटिस भेज मांगा जवाब

Election Commission Noticed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बयानों की शिकायत के बाद एक्शन में इलेक्शन कमीशन, इस तारीख तक मांगा नोटिस का जवाब

Updated on: 25 Apr 2024, 01:32 PM

New Delhi:

Election Commission Noticed: लोकसभा चुनाव के बीच जुबानी जंग कोई नई बात नहीं है. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगाते रहते हैं. इसी तरह इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयानों को चर्चाएं हो रही है. अब इन बयानों को लेकर चुनाव आयोग ने एक्शन लिया है. दोनों के बयानों पर आपत्ति जताए जाने के बाद इलेक्शन कमिशन ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों को नोटिस भेजा है. यही नहीं चुनाव आयोग ने दोनों से जवाब भी मांगा है. 

कब तक देना है जवाब
चुनाव आयोग ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों से आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर जवाब तलब किया है. इसके लिए इलेक्शन कमीशन की ओर से तय वक्त भी दिया गया है. ईसी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस के नेशनल प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे से 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक नोटिस का जवाब देने को कहा है.  

यह भी पढ़ें - BJP का दामन थामेंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप, चुनाव लड़ने के बजाय जानें किस राज्य में NDA का करेंगे प्रचार

दरअसल बीजेपी की ओर से राहुल गांधी के बयान को लेकर आपत्ति जताते हुए ईसी से शिकायत की गई थी. वहीं कांग्रेस ने भी पीएम मोदी के बयान पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग के समक्ष अपनी शिकायत रखी थी. इन दोनों की शिकायत पर चुनाव ने संज्ञान लेने के बाद अब नोटिस जारी किया है. 

किस नियम के तहत मांगा जवाब
दोनों दलों को नोटिस भेज जवाब मांगने के लिए इलेक्शन कमीशन की ओर से जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 का हवाला दिया है. ईसी की मानें तो राजनीतिक दलों को अपने प्रत्याशियों खास तौर पर स्टार प्रचारकों के व्यवहार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. शीर्ष पदों पर बैठे नेताओं के भाषण ज्यादा गंभीर और किसी को आहत न करने वाले होना चाहिए. 

कांग्रेस का रिएक्शन भी आया सामने
ईसी के एक्शन के बाद कांग्रेस की ओर से प्रतिक्रिया भी सामने आई है. कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा कि हमने आयोग में अपनी शिकायत दर्ज कराई थी, इसको लेकर ईसी ने कार्रवाई की है. हमारी ओर से जल्द ही नोटिस का जवाब भी  दे दिया जाएगा.