logo-image

भेज रहे स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को...मतदान प्रतिशत बढ़ाने को EC ने निकाला गजब फॉर्मूला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान प्रतिशत में आई गिरावट से चुनाव आयोग चौकन्ना हो गया है, वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए EC ने गजब तरीका खोज निकाला है.

Updated on: 22 Apr 2024, 08:56 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: देश में बीती 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान हो चुका है. इस बीच मतदान में आई गिरावट से चुनाव आयोग खासा परेशान है.  देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर केवल 62.37 प्रतिशत ही मतदान हुआ. इस बार सभी सीटों पर मतदाता ने पोलिंग बूथ पर जाने से परहेज किया. पिछले दो लोकसभा चुनावों ( 2014 व 2019 ) के मुकाबले उत्तर प्रदेश में पहले चरण की 8 सीटों में से 5 पर कम मतदान दर्ज किया गया. मतदान में आई गिरावट से परेशान चुनाव आयोग को अगले छह चरणों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई कदम उठाने को मजबूर कर दिया. 

चुनाव आयोग मतदाताओं को शादी के तरह भेज रहा इनविटेशन

इस क्रम में यूपी के बुलंदशहर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनूठी पहल शुरू की है. चुनाव के आगामी चरण (26 अप्रैल) के मतदान में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग ने शादी की तरह इनविटेशन कार्ड भेजने शुरू किए हैं. जिला निर्वाचन आयोग की तरफ से ये इनविटेशन कार्ड मतदाताओं को इंटरनेट के माध्यम से भेजे जा रहे हैं. इसके साथ ही आयोग कार्ड के माध्यम से मतदाताओं से मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील भी कर रहा है. जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह की तरफ से शुरू हुई इस पहले के तहत इनविटेश कार्ड में लोकसभा चुनाव 2024 भेज रहे स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को 26 अप्रैल को भूल न जाना, वोट डालने आने को...आदि लाइनों के साथ इनविटेशन की शुरुआत होती है. 

इनविटेशन का रोचक मजमून

इसके बाद में लिखा गया है कि प्रिय मतदाता, भारतीय निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव की पावन बेला पर आप सपरिवार 26 अप्रैल को समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक कार्यक्रम स्थल ( पोलिंग बूथ) पर पधारें. आपको बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. चुनाव आयोग ने इस बार सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न कराया जाना तय किया है. 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न कराया जाएगा. जबकि अंतिम चरण के लिए 01 जून को वोट डाले जाएंगे. इस बीच चुनावी नतीजे 04 जून को घोषित किए जाएंगे.