logo-image

Gujarat Election Result 2022 : गुजरात के इन चर्चित चेहरों में किसके गाल पर लगेगा जीत का रंग

आज यानी 08 दिसंबर का दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ गुजरात और हिमाचल के लिए बहुत अहम है.

Updated on: 08 Dec 2022, 08:45 AM

highlights

  • ये रहे हैं गुजरात चुनाव के चर्चित चेहरे
  • इन विधानसभा सीट से मैदान में हैं उतरे
  • दांव पर लगी है कई नेताओं की साख

नई दिल्ली:

आज यानी 08 दिसंबर का दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ गुजरात और हिमाचल के लिए बहुत अहम है. क्योंकि आज वोटिंग के नतीजे आने वाले हैं और इसी से राज्य की किस्मत भी तय होगी कि किसे जनता ने प्यार दिया है और किसके हाथ में सत्ता जाएगी. लेकिन गुजरात चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें हैं. अब जैसा कि आप जानते हैं कि चुनाव के दौरान कई नेता ऐसे रहे, जो काफी चर्चित थे. ऐसे में आज के दिन इन चर्चित चेहरों का भविष्य भी तय होने वाला है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ नेताओं के बारे में बताने वाले हैं.

जिग्नेश मेवाणी
मेवाणी वडगाम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. 2017 में निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत हासिल करने वाले जिग्नेश पेशे से एक वकील हैं. लेकिन उन्होंने राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर काफी काम किया है. इस सीट पर उनकी टक्कर भाजपा के मणिभाई जेठाभाई वाघेला और आप के दलपत भाटिया से है.  

रीवाबा जडेजा
इस बार जाने-माने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा भी जामनगर उत्तर विधानसभा सीट से मैदान में हैं. वो भाजपा की तरह से चुनाव लड़ रहीं हैं. उनके सामने कांग्रेस के बिपेंद्र सिंह जडेजा और आप के करसन करमूर खड़े हैं.

अल्पेश ठाकोर
भाजपा की तरह से युवा ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण विधानसभा सीट से खड़े हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पाटीदार नेता हिमांशु पटेल और आम की तरफ से मैदान में उतरे दौलत पटेल से है. 

भूपेंद्रभाई पटेल
पिछली बार की तरह ही इस बार भी घाटलोडिया से भाजपा के भूपेंद्रभाई पटेल खड़े हैं. जिनके सामने कांग्रेस के अमीबेन याज्ञनिक हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी से विजय पटेल खड़े हैं. 2017 में कांग्रेस उम्मीदवार को हराने वाले भूपेंद्रभाई इस बार भी बीजेपी के सीएम उम्मीदवार के तौर पर हैं.

हार्दिक पटेल
हार्दिक पटेल को भाजपा ने अहमदाबाद के वीरमगाम विधानसभा सीट से खड़ा किया है. स्टार प्रचारकों में से एक हार्दिक पटेल काफी चर्चित चेहरा हैं. कांग्रेस से भाजपा में आए पटेल के सामने कांग्रेस विधायक लखाभाई भारवाड़ और आप के अमरसिंह ठाकोर हैं.

हर्ष संघवी
गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी सूरज जिले के माजूरा विधानसभा सीट से बीजेपी की तरफ से लड़ रहे हैं. गौरतलब है कि तीसरी बार वो इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां कांग्रेस के बलवंत शांतिलाल जैन और आम के पीवीएस शर्मा उन्हें टक्कर देते नजर आएंगे. 

परसोत्तमभाई सोलंकी
भावनगर ग्रामीण सीट से खड़े वरिष्ठ नेता परसोत्तमभाई सोलंकी पांच बार से विधायक रहे हैं. उनसे मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने रेवतसिंह गोहिल को उतारा है. जबकि आप ने खुमानसिंह गोहिल पर दांव लगाया है. हालांकि, सोलंकी को टक्कर देना मुश्किल भरा होने वाला है. 

इसुदान गढ़वी
यहां से बीजेपी ने मुलुभाई बेरा को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला टीवी एंकर इसुदान गढ़वी से है, जो आम आदमी पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के विक्रमभाई मैडम भी दावेदार के तौर पर हैं.

भीमाभाई चौधरी
गुजरात में आम आदमी पार्टी के लॉन्च के समय से ही जुड़े रहने वाले भीमाभाई चौधरी देवदार विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. जिन्हें मुकाबला देंगे भाजपा के केशाजी शिवाजी चौहान और कांग्रेस के भीमाभाई रगनाथभाई चौधरी.

कांतीलाल अमृतिया
कांतीलाल अमृतिया को भाजपा ने मोरबी से मैदान में खड़ा किया है. गौरतलब है कि अमृतिया उस वक्त चर्चा में आ गए, जब उन्होंने मोरबी पुल हादसे में डूब रहे लोगों को बचाने में भरपूर मदद की. उनके खिलाफ कांग्रेस के जयंतीलाल जेराजभाई पटेल और आप के पंकज रनसरिया हैं.