logo-image
लोकसभा चुनाव

जौनपुर में किसका चलेगा जादू, क्या इस बार मिलेगा BJP को फायदा ?

मुस्लिम मतदाता बहुल जौनपुर विधानसभा सीट पर मतों के ध्रुवीकरण ने 2017 के चुनाव में कमल खिलाया था. प्रदेश सरकार में मंत्री गिरीश चंद्र यादव पहली बार चुनावी मैदान में उतरे थे.

Updated on: 02 Mar 2022, 03:15 PM

जौनपुर:

Jaunpur Election 2022 : जौनपुर में सातवें चरण में मतदान होना है.  ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं.  जौनपुर (Jaunpur) जिले में सभी उम्मीदवार अपने-अपने पक्ष में प्रचार कर रहे हैं. सभी पार्टियों के उम्मीदवारों को उम्मीद है कि वह अपना चुनाव जरूर जीतेंगे. हालांकि बीजेपी के लिए भले ही पिछली बार उम्मीद के मुताबिक सीटें नहीं मिली थी, लेकिन इस बार वह बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि यहां की अधिकांश सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ही देखने को मिल रहा है. पिछले विधान सभा चुनाव में जौनपुर जिले की 9 सीटों में से भाजपा को केवल 4 पर ही जीत मिली थी. जिले में तीन विधायक सपा और एक बसपा का था. यहां से 2019 के लोक सभा चुनाव में भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. ये सीट बसपा ने जीती थी. इसके साथ ही बसपा ने लोक सभा चुनाव में लालगंज और घोसी सीट पर भी कब्जा किया था.

यह भी पढ़ें : आजमगढ़ का सियासी समीकरण पेंचीदा, जीत की राह किसी के लिए आसान नहीं

मुस्लिम मतदाता बहुल जौनपुर विधानसभा सीट पर मतों के ध्रुवीकरण ने 2017 के चुनाव में कमल खिलाया था. प्रदेश सरकार में मंत्री गिरीश चंद्र यादव पहली बार चुनावी मैदान में उतरे थे. सपा से गठबंधन के बावजूद दोबारा मैदान में उतरे कांग्रेस के सिटिंग विधायक नदीम जावेद को मात दे दी थी. सियासी समीकरणों के हिसाब से गिरीश पर दांव लगाना भाजपा के लिए मुफीद रहा था. इस बार भी यानी वर्ष 2022 के चुनाव में मंत्री गिरीश की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी. जीत को दोहराना उनके लिए चुनौती होगा.

सबसे अधिक प्रत्याशी जौनपुर सीट से

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में सबसे अधिक प्रत्याशी जौनपुर जिले की जौनपुर सीट पर हैं. यहां से 25 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.  जौनपुर जिले के बदलापुर में 14, शाहगंज में 13, जौनपुर में 25, मल्हनी में 12, मुंगराबादशाहपुर में 15, मछलीशहर में 10, मड़ियाहू में 12, जफराबाद व केराकत में 10-10 प्रत्याशी रह गए हैं. 

शाहगंज विधानसभा सीट सबसे अहम

हालांकि जौनपुर की 9 विधानसभा सीटों में शाहगंज विधानसभा सीट सबसे अहम मानी जा रही है. वैसे तो जातिगत आंकड़ों के हिसाब से ये सीट बसपा (BSP) की है. लेकिन पिछले 2 दशक से इस सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है. 2022 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर अबकी बार समाजवादी पार्टी के लिए जीत की राह आसान नहीं दिख रही है. बता दें कि 7 मार्च को जौनपुर की 9 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है.