logo-image
लोकसभा चुनाव

Chhattisgarh Polling: दूसरे चरण में कुल 76.35% हुआ मतदान, कुरुद में हुई सबसे अधिक वोटिंग

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों की किस्‍मत मंगलवार को EVM में कैद हो गई. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार...

Updated on: 21 Nov 2018, 03:04 PM

रायपुर:

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों की किस्‍मत मंगलवार को EVM में कैद हो गई. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दूसरे चरण में कुल 76.35% वोटिंग हुई है. बता दें 72 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग हुई थी. बुधवार को राज्‍य निर्वाचन आयोग के पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिये मतदान प्रतिशत की जानकारी दी. पिछली बार द्वितीय चरण में  77.72%  मतदान हुआ था. इस बार प्रथम चरण में मतदान प्रतिशत 76.39 रहा था. सबसे अधिक मतदान कुरुद में 88.99 प्रतिशत हुआ जबिक रायपुर उत्तर में सबसे कम 60.30 प्रतिशत वोटिंग हुई.

यह भी पढ़ें ः वेतन बढ़ने के बाद भी बिहार के MLAs को मिलती है दिल्‍ली-तेलंगाना से कम सैलरी, देखें किस राज्‍य में कितना है वेतन

मतदान के बाद मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने ईवीएम व वीवीपैट में खराबी के कारण मतदान बाधित होने से इनकार किया था. उन्होंने बताया कि शाम 6 बजे तक के आंकड़ों के आधार पर सबसे ज्यादा वोटिंग बिंद्रानवागढ़ में हुई. यहां 83 फीसदी वोट पड़े. इसके बाद संजारी बालोद में 82.12, गुंडरदेही में 81.61 और पाटन में 80.60 मतदान हुआ है, जहां से पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल प्रत्याशी हैं. शाम 6 बजे तक के आंकड़ों के हिसाब से मुंगेली में सबसे कम 55.42 फीसदी मतदान की जानकारी आई है. 

  • बिलासपुर 61.33 प्रतिशत
  • कवर्धा 82.09 प्रतिशत
  • सिहावा 82.85 प्रतिशत
  • अभनपुर 84.04 प्रतिशत
  • लैलूंगा 84.48 प्रतिशत
  • धरमजयगढ़ 85.67 प्रतिशत
  • बसना 85.37 प्रतिशत

दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों निर्वाचन में भाग लिया जिसमें से 113 अनुसूचित जाति और 176 अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. इसमें 119 महिला उम्मीदवार भी शामिल थीं. कुल मतदाताओं की संख्या 1,54,00,596 है. इसमें पुरुष मतदाता 77,53,337 और महिला मतदाता 76,46,382 हैं. वहीं तृतीय लिंग के 877 मतदाता हैं. मतदान संपन्न कराने के लिए 84,688 मतदानकर्मियों को नियुक्त किया गया था.

इन नेताओं की किस्‍मत EVM में लॉक

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में मतदाता जिन 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर चुके हैं उनमें कसडोल सीट से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल और रमन मंत्रिमंडल के नौ सदस्य रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, भिलाई से प्रेम प्रकाश पांडेय, बैकुंठपुर से भैयालाल राजवाड़े, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहिले, प्रतापपुर से रामसेवक पैकरा, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, कुरूद से अजय चंद्राकर और नवागढ़ से दयालदास बघेल शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः  इनमें से कोई हो सकता है छत्‍तीसगढ़ का अगला CM, जानें क्‍या है इनकी खासियत

वहीं मतदाता अंबिकापुर से विधानसभा में विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, पाटन से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, सक्ति से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत, दुर्ग ग्रामीण से सांसद ताम्रध्वज साहू, मरवाही से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और कोटा से उनकी पत्नी रेणु जोगी की किस्‍मत EVM में लॉक कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः  अपने पुराने 'मित्र' राहुल गांधी की अब पोल खोलेंगे अखिलेश यादव

दूसरे चरण में 72 सीटों में से 17 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए तथा नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन 72 सीटों में से 43 सीटों में जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस को 27 तथा बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी.

इस बार BJP 65 से अधिक सीटों पर जीत का लक्ष्य लेकर उतरी थी

राज्य में इससे पहले हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ही आमने-सामने रहती थी. हालांकि इस बार के चुनाव में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन द्वारा चुनाव लड़ने से कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. इस बार भाजपा 65 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करके चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में है. वहीं लंबे समय से सत्ता से दूर कांग्रेस को उम्मीद है कि जनता इस बार बदलाव के लिए वोट दे रही है.

स्‍टार प्रचारकों ने बहाया था पसीना

राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, अनेक केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती समेत अनेक नेताओं ने लगातार रैलियां की हैं. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात ज़िले और राजनांदगांव ज़िले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख़ को मतदान हुआ था. इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था. 11 दिसंबर को मतों की गिनती होगी.