logo-image

Uttarakhand Election Results 2022: BJP को मिली भारी जीत, कांग्रेस को मिली करारी मात

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली है. उत्तराखंड की 70 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में 46 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है,

Updated on: 10 Mar 2022, 09:57 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली है. उत्तराखंड की 70 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में 46 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, एक सीट पर अब भी मतगणना चल रही है. दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, जिसमें से एक खानपुर विधानसभा सीट है. उत्तराखंड चुनाव में बीएसपी को एक सीट पर जीत मिल चुकी है, तो एक सीट पर वो आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस की हालत बेहद खराब दिखी. एग्जिट पोल्स में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही थी, लेकिन चुनावी नतीजे आए तो बीजेपी 47 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. कांग्रेस को 17 सीटों पर जीत मिली है, तो 2 सीटों पर वो अब भी आगे चल रही है. फिलहाल राज्य की 70 सीटों में से 66 के नतीजे सामने आ चुके हैं, 4 सीटें कड़ी लड़ाई में हैं. जिनके नतीजे देर रात तक आ सकते हैं. 

चौंकाने वाली बात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का चुनाव हार जाना रहा. इसके अलावा कांग्रेस के दिग्गज हरीश रावत को भी हार मिली है.

चुनाव संबंधी पल-पल की अपडेट और ताजा रुझान के लिए आप न्यूज नेशन टीवी, न्यूज नेशन वेबसाइट और न्यूज नेशन ऐप पर बने रहिए.

Uttarakhand Election Results 2022 

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

हार पर बोले हरीश रावत, हमारा अभियान रणनीति अपर्याप्त थी

कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रदेश में करारी हार पर कहा, हमारा अभियान रणनीति अपर्याप्त थी और मैं इसे शिकायत समिति के अध्यक्ष के रूप में स्वीकार करता हूं. लोगों ने बहुत अच्छा काम किया और मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं लोगों का विश्वास नहीं जीत सका लेकिन मैं अपनी बेटी और जीतने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई देना चाहता हूं.

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

 नौ राउंड की गिनती के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (37,254 वोट), कांग्रेस के भुवन सिंह कापड़ी (44,479 वोट) से करीब 6 हजार वोट से हार गए हैं.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

भाजपा से कैबिनेट मंत्री डॉ.धन सिंह रावत हारे.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

हरिद्वार ग्रामीण से हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत चुनाव जीतीं। कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को हराया। 

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में कांग्रेस को बड़ा झटका, हरीश रावत को मिली हार 

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री और राज्य प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने देहरादून में कहा, पीएम मोदी और सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हमने उत्तराखंड के लोगों को कल्याणकारी नीतियां दीं और अपेक्षित परिणाम मिले हैं. 

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

देहरादून की प्रतापनगर सीट पर कांग्रेस के विक्रम सिंह नेगी जीते. वहीं विकासनगर से भाजपा के मुन्ना सिंह चौहान चुनाव जीते।

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के खटीमा में सीएम को पछाड़कर कांग्रेस के भुवन कापड़ी 1068 मतों से आगे है. खटीमा सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम पुष्कर सिंह धामी पर पूरे प्रदेश की निगाह है, मगर सीटों की दौड़ में सीएम पुष्कर सिंह धामी तीसरे चरण के बाद भारी मतों से पीछे चल रहे हैं.

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

हरीश रावत पीछे

उत्तराखंड की लालकुआं विधानसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत करीब 10 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी भीमताल, नैनीताल और हलद्वानी पर आगे चल रही है.


calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा 3222 वोट से आगे है. यहां पर शैलारानी रावत भाजपा को 9785 वोट, कुलदीप रावत निर्दलीय को 6563 वोट और मनोज रावत कांग्रेस को 4941 वोट मिले हैं.

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

लोहागढ़ सीट से कांग्रेस की जीत तय

काशीपुर विधानसभा सीट के तीसरे राउंड में त्रिलोक सिंह चीमा को 5681 मतदान मिले हैं। लोहाघाट विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत तय है. 11 चरण में कांग्रेस 5200 मतदानों से आगे है. अब सिर्फ 5 चरण में 17203 वोट गिने जाने हैं. कांग्रेस के खुशाल सिंह अधिकारी को अब तक 23728 और भाजपा के पूरन सिंह फर्त्याल को 18528 वोट मिले.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

उत्‍तराखंड में भाजपा को मिलेगा दो तिहाई बहुमत 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा को दो तिहाई बहुमत मिलने जा रहा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मनोबल पूरी तरह से टूट चुका है. इसीलिए कांग्रेस अनर्गल बयानबाजी कर रही है. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पर भी निशाना साधा.

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के चुनावी रुझानों में भाजपा लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए है. इस समय वह 43 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है 

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

हरीश रावत लालकुंआ सीट पर पीछे

उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है. राज्य के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हरीश रावत (Harish Rawat) इस चुनाव में लालकुंआ से किस्मत आजमा रहे हैं. ताजा रूझानों के अनुसार वह अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं.

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में भाजपा 40 सीटों पर आगे है, वहीं 28 सीटों कांग्रेस की बढ़त है. 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

900 वोट से खटीमा में पीछे चल रहे हैं पुष्कर धामी. 

calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के अनुसार, शुरुआती रुझानों में भाजपा की अलका सिंह संडीला विधानसभा क्षेत्र में आगे चल रही हैं.


calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

शुरूआती रुझानों में बहुमत में पहुंची भाजपा 

उत्तराखंड में भाजपा लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए है. रूझानों के अनुसार अब तक भाजपा 36 और कांग्रेस 29 पर आगे है. हालांकि यह कांटे की टक्कर है।  इस बीच कांग्रेस लगातार अपनी जीत का दावा कर रही है.

calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में 28 सीटों पर भाजपा आगे. वहीं कांग्रेस अभी भी 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में भाजपा 27 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस लगातार भाजपा को टक्कर दे रही है. अभी 22 सीटों पर उसने बढ़त बनाई हुई है.  

calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

भाजपा ने कांग्रेस पर बनाई बढ़त

उत्तराखंड में भाजपा लगातार बढ़त बनाए हुए है. रूझानों के अनुसार भाजपा 21 और कांग्रेस 20 पर बढ़त बनाए हुए है.  

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में 16 सीटों पर आगे, कांग्रेस पर दस पर आगे 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand chunav result 2022) में पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हो चुकी है. पोस्टल बैलेट की गिनती (Uttarakhand Vote counting) पूरी होने के बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी. इसके बाद धीरे-धीरे यह साफ होने लगेगा कि बीजेपी एक बार जीत दर्ज इतिहास कायम करेगी या फिर कांग्रेस पिछली बार मिली करारी हार का बदला ले पाएगी. 

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड चुनाव के नतीजों से पहले हरीश रावत पहुंचे भगवान की दर पर

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए अब से कुछ ही देर में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. चुनाव परिणामों से पहले से कांग्रेस कैंपेन कमिटी के चेयरमैन हरीश रावत ने पूजा करते हुए अपनी तस्वीर को शेयर किया है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि ‘मैं अपने ईष्ट देवता, कुलदेवता व सभी सभी देवी-देवताओं को प्रणाम करता हूं. भगवान विष्णु हम सब पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें.’


calenderIcon 00:12 (IST)
shareIcon

हॉट सीटों की बात करें तो खटीमा (Khatima), हरिद्वार (Haridwar), हरिद्वार ग्रामीण (Haridwar Rural), श्रीनगर, धनौल्टी, लैंसडाउन, चौबट्टाखाल, मसूरी, बाजपुर, लालकुआं (Lalkuan) प्रमुख हैं।

calenderIcon 00:12 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami), कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत (Harish Rawat) प्रमुख चेहरे हैं। 

calenderIcon 00:11 (IST)
shareIcon

इस बार के चुनावों में 15 चेहरे ऐसे हैं, जिनके प्रदर्शन पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं।

calenderIcon 00:10 (IST)
shareIcon

वहीं सबसे कम नामांकन चंपावत जिले में देखने को मिला यहां 3 विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 16 ही प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं।

calenderIcon 00:09 (IST)
shareIcon

देहरादून जिले की 10 सीटों में कुल 144 लोगों ने नामांकन दाखिल किया। इसी तरह हरिद्वार जिले की 11 सीटों पर 131, उधमसिंह नगर की 9 सीटों पर कुल 89 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया।

calenderIcon 00:09 (IST)
shareIcon

निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को चुनावों का ऐलान किया था। उसके 14 फरवरी को मतदान हुआ, जिसमें हरिद्वार में सबसे ज्यादा 67.58 प्रतिशत मतदान हुआ।

calenderIcon 00:08 (IST)
shareIcon

इस बार के चुनावों में कुल 750 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उत्तराखंड में इस बार 65.10 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2017 के विधानसभा चुनावों (65.56) से थोड़ा ही कम रहा।