logo-image
लोकसभा चुनाव

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद से औपचारिक रूप से राज्‍य में चुनाव के लिए घमासान शुरू हो जाएगा.

Updated on: 12 Nov 2018, 10:05 AM

नई दिल्ली:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद से औपचारिक रूप से राज्‍य में चुनाव के लिए घमासान शुरू हो जाएगा. के चंद्रशेखर राव की सरकार ने समय से पहले चुनाव कराने के लिए विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी, जिसे राज्‍यपाल ने मंजूर कर लिया था. उसके बाद मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम के साथ ही तेलंगाना में भी चुनाव कराने की घोषणा चुनाव आयोग ने की थी.

तेलंगाना राष्ट्र समिति ने अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा विधानसभा भंग होने के चंद मिनट के भीतर ही घोषित कर दिए गए थे. टीआरएस ने आनन-फानन प्रचार शुरू कर विपक्ष को हैरान कर दिया था. राज्‍य में टीआरएस और बीजेपी अकेले-अकेले चुनाव मैदान में हैं, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) तथा भाकपा के साथ गठबंधन किया है.

राज्‍य में टीआरएस फिर से सत्ता में वापसी की कोशिश में है, वहीं कांग्रेस भी जीतने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव के लिए आज 12 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी और नामांकन भरने की अंतिम तारीख 19 नवंबर होगी. राज्य में एक ही चरण में सात दिसंबर को मतदान होगा.