logo-image

दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant CHautala) नहीं, इन्‍हें बनाया जा सकता है हरियाणा (Haryana) का डिप्‍टी सीएम

शुक्रवार रात को जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला (Dushyant CHautala) बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के साथ गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर पहुंचे, जिसके बाद बीजेपी-जेजेपी गठबंधन (BJP_JJP Alliance) का ऐलान किया गया था.

Updated on: 26 Oct 2019, 11:41 AM

नई दिल्‍ली:

हरियाणा (Haryana) में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन (BJP-JJP Alliance) सरकार बनाने का रास्‍ता साफ हो गया है. बीजेपी की ओर से मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) मुख्‍यमंत्री बनेंगे तो जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) को डिप्‍टी सीएम (Deputy CM) का पद मिलेगा. पहले चर्चा थी कि जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala) डिप्‍टी सीएम होंगे, लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि बाढड़ा सीट से जेजेपी विधायक और दुष्‍यंत चौटाला की मां नैना चौटाला (Naina Chautala) को उप मुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है. हरियाणा की राजनीति में नैना चौटाला का नाम नया नहीं है. वह इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के पूर्व नेता और जजपा संस्थापक अजय सिंह चौटाला (Ajay Singh Chautala) की पत्‍नी हैं.

यह भी पढ़ें : बीजेपी के साथ आते ही हरियाणा में जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला की सुरक्षा बढ़ी

शुक्रवार रात को जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर के साथ गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे, जिसके बाद बीजेपी-जेजेपी गठबंधन का ऐलान किया गया था. गृहमंत्री और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने दुष्‍यंत चौटाला से मुलाकात के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की सरकार बनेगी. मुख्यमंत्री का पद बीजेपी के पास तो उपमुख्यमंत्री जेजेपी का होगा.

अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'आज बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं और जेजेपी के नेताओं के बीच बैठक हुई. हरियाणा की जनता ने जो जनादेश दिया है, उसको मद्देनजर रखते हुए, उस जनादेश को स्वीकार करते हुए, दोनों पार्टियों ने तय किया है कि हरियाणा में बीजेपी व जेजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे. मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा, जबकि डिप्टी सीएम जेजेपी का. कई निर्दलीय विधायकों ने भी इस सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें : यूं ही बीजेपी के चाणक्‍य नहीं हैं अमित शाह, जब तक हरियाणा में बाजी पलटी नहीं, चैन नहीं लिया

जेजेपी की ओर से चुनाव प्रचार में किए गए कई वादों को बीजेपी पूरा करने को सहमत हो गई है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने जेजेपी से यह भी कहा है कि वह दिल्ली विधानसभा चुनाव में जाट वोटों को बीजेपी के पक्ष में करने में मदद करे. एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में करीब 28 लाख जाट वोटर हैं.