logo-image

कांग्रेस के वचनपत्र, BJP के दृष्‍टि पत्र के बाद AAP का शपथ पत्र, मप्र को बनाएगी नशामुक्‍त राज्‍य

आम आदमी पार्टी ने राज्य को 'नशामुक्त राज्य' बनाने का वादा किया.

Updated on: 22 Nov 2018, 08:15 AM

भोपाल:

कांग्रेस के वचन पत्र और BJP के दृष्‍टि पत्र के बाद अब मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र 'शपथ-पत्र' के रूप में जारी किया. आम आदमी पार्टी ने राज्य को 'नशामुक्त राज्य' बनाने का वादा किया. आप के घोषणा पत्र (शपथ पत्र) में भ्रष्टाचार मिटाने के लिए जन लोकपाल की स्थापना समेत महिला सुरक्षा, किसानों की खुशहाली, सबको बिजली-पानी, रोजगार देने, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं देने और महंगाई को कम करने का वादा किया गया है.

यह भी पढ़ें ः जानें क्‍या है Manifesto, पहली बार कब, कहां और कैसे जारी हुआ घोषणापत्र

पार्टी ने एक बयान में कहा कि इसके साथ ही पंच पंचायत योजना, नशाबंदी, रोडवेज को पुनर्जीवित करने, शहर में भी 200 दिन का रोजगार सुनिश्चित करने, पत्रकार सुरक्षा कानून लाने, पुलिसकíमयों के वेतन में किसी भी राज्य के अधिकतम वेतन के बराबर करने और सोराबजी समिति की सिफारिशें लागू करने की घोषणा भी की गई है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा, "मध्‍य प्रदेश में अबतक कई दशकों से दो ही दलों की सरकारें रही हैं. लेकिन दोनों ही दलों ने अबतक जनता का विश्वास तोड़ा है. व्यापमं, खनन, ईटेंडरिग जैसे घोटालों के कारण मध्‍य प्रदेश की पहचान घोटाला प्रदेश की बन चुकी है."

यह भी पढ़ें ः वचनपत्र पर सियासी तूफान, पात्रा बोले-कांग्रेस का एक ही नारा,' मंदिर नहीं बनने देंगे, शाखा नहीं लगने देंगे'

आप की राज्य इकाई के अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने कहा, "आम आदमी पार्टी इस चुनाव में पूरी ताकत से चुनाव लड़ रही है. मध्‍य प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस और भाजपा की सरकारों ने प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता को न सिर्फ ठगा है, बल्कि जनता का भरोसा भी तोड़ा है." पार्टी ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के साथ ही गरीब परिवारों को 500 रुपये में साल में नौ गैस सिलेंडर देने और बिजली व पानी की दरों में कटौती का वादा किया है. वहीं किसानों के लिए संपूर्ण कर्जमाफी के साथ फसलों की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सुरक्षा कानून लागू करने की बात कही गई है. इसके साथ ही कृषि क्षेत्र में सुबह छह से रात 12 बजे तक मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाएगी.