logo-image
लोकसभा चुनाव

MP Election: भाजपा के 'शिव' को टक्कर देंगे कांग्रेस के 'हनुमान'? जानें बुधनी सीट का क्या है समीकरण

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस समेत सभी पार्टियां धीरे-धीरे अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं. आइये जानते हैं बुधनी विधानसभा सीट पर क्या है समीकरण?

Updated on: 15 Oct 2023, 06:38 PM

भोपाल:

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राज्यों के विधानसभा चुनाव बड़ी चुनौती है. सभी राजनीतिक दलों ने इस चुनौती को पार करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर एक चरण में 17 नवंबर को चुनाव होगा, जबकि 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी. भारतीय जनता पार्टी के बाद कांग्रेस ने भी नवरात्रि के पहले दिन अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. एमपी की VIP सीट बुधनी पर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि इस सीट पर भाजपा के 'शिव' को कांग्रेस के 'हनुमान' टक्कर देंगे.

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh VIP Seat: पाटन में चाचा Vs भतीजा, राजनांदगांव में रमन सिंह-देवांगन के बीच लड़ाई, जानें समीकरण

मध्य प्रदेश में करीब दो दशक से शासन कर रही भाजपा ने सबसे पहले अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. बीजेपी की चार लिस्ट में अबतक 136 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो गई है, जबकि कांग्रेस ने रविवार को 144 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है. जहां भाजपा ने इस बार सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने सीटों पर ज्यादा फेरबदल नहीं किए हैं. कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को छिंदवाड़ा और दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघोगढ़ से उम्मीदवार बनाया है. 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह अपनी पारंपरिक सीट बुधनी से मैदान में उतरे हैं. कांग्रेस ने बड़ा दांव चलते हुए शिवराज के खिलाफ टीवी एक्टर विक्रम मस्तल को मैदान में उतार दिया है. आनंद सागर के 2008 के टेलीविजन शो रामायण में विक्रम मस्तल भगवान हनुमान की भूमिका निभाए थे. इस साल जुलाई के महीने में विक्रम मस्तल कांग्रेस में शामिल हुए थे. पार्टी ने उनपर विश्वास जताते हुए बुधनी सीट से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के खिलाफ टिकट दे दिया है. 

यह भी पढ़ें : Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

जानें बुधनी सीट का समीकरण

सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर बुधनी सीट से ताल ठोकेंगे. सिरोह जिले में आने वाली बुधनी राज्य की सबसे वीआईपी और चर्चित सीटों में से एक है. इस सीट पर 20 सालों से भाजपा का कब्जा है और सीएम शिवराज पांच बार इसी सीट से विधायक हैं. साथ ही यह सीट उनका गृह जनपद भी है. कांग्रेस पिछले 20 सालों से इस सीट पर जीत का इंजतार कर रही है, इसलिए पार्टी ने इस बार टेलीविजन एक्टर विक्रम मस्तल को शिवराज सिंह को टक्कर देने के लिए उतारा है. अब तो यह जनता के हाथ में है कि दोनों प्रत्याशियों में किसकी जीत होती...