logo-image

Karnataka: PM मोदी और राहुल गांधी के प्रचार वाली सीटों पर क्या रहा चुनाव का परिणाम? देंखे यहां

Karnataka: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कर्नाटक में कांग्रेस ने अपना विजय पताका लहराया है. जबकि बीजेकी ओर से यहां इस बार प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह का जादू नहीं चल पाया है

Updated on: 14 May 2023, 11:08 PM

New Delhi:

Karnataka: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कर्नाटक में कांग्रेस ने अपना विजय पताका लहराया है. जबकि बीजेकी ओर से यहां इस बार प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह का जादू नहीं चल पाया है. कांग्रेस ने राज्य में 224 विधानसभा सीटों में से 135 पर जीत दर्ज कराई है, जबकि बीजेपी को केवल 66 सीट ही मिल पाई हैं. ऐसे में यह आंकलन जरूरी है कि जिन क्षेत्रों में प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार किया, वहां स्ट्राइक रेट क्या रहा और ये नेता कितनी सीट पार्टी को दिलाने में मददगार साबित हो सके. 

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक की 51 विधानसभा सीटों को कवर किया, जिसमें से कांग्रेस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज कराई. इस तरह से कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा का स्ट्राइक रेट 72.05 प्रतिशत रहा. वहीं, दूसरी ओर चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने 22 विधानसभा क्षेत्रों में रैली और जनसभाएं की, जिनमें से 16 सीटों पर कांग्रेस ने अपनी जीत का परचम लहराया. 

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka Election Results: मोदी फेस के बावजूद कर्नाटक में क्यों हारी बीजेपी? ये हैं बड़े 4 कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 42 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में रैली की

भारतीय जनता पार्टी की बात करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 42 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में रैली की, जिसमें से केवल 21 सीटें ही बीजेपी के खाते में आ सकीं. यहां पीएम मोदी की रैलियों का स्ट्राइक रेट 50 प्रतिशत के आसपास रहा. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 30 विधासभा सीटों में प्रचार किया, जिसमें से वो केवल 11 सीटें ही पार्टी के दिलाने में सफल हो सके. यहां अमित शाह की रैलियों का स्ट्राइक रेट 37 प्रतिशत के आसपास रहा. 

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka New CM: कर्नाटक के अगले CM हो सकते हैं DK शिवकुमार, जानें पूरा परिचय

कर्नाटक में बीजेपी को तीन क्षेत्रों में भारी नुकसान उठाना पड़ा

इसके अलावा कर्नाटक में बीजेपी को तीन क्षेत्रों में भारी नुकसान उठाना पड़ा. जिसमें से पार्टी को महाराष्ट्र कर्नाटक में 14 सीटों का घाटा हुआ, जबकि यहां कांग्रेस को 16 सीटों पर बढ़त मिली. ओल्ड मैसूर में बीजेपी को 11 सीटों पर नुकसान रहा, लेकिन कांग्रेस को यहां 23 सीटों पर फायदा मिला. मध्य कर्नाटक की बात करें यहां बीजपी 10 सीटों के नुकसान में रही, लेकिन कांग्रेस यहां भी 11 सीटों के लाभ में रही.