logo-image

Assembly Election Result 2023: रुझानों में बीजेपी-कांग्रेस ने मान ली जीत, शुरू कर दी जश्न की तैयारियां

Assembly Election Result 2023: चार राज्यों में विधानसभा चुनावों को रुझान आते ही राजनीतिक दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे, जानें चार राज्यों के सभी सीटों क्या रहे रुझान, कौन-आगे, कौन पीछे

Updated on: 03 Dec 2023, 09:48 AM

highlights

  • चार राज्यों के रुझानों में दलों ने किए जीत के दावे
  • बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने शुरू जश्न की तैयारी
  • चारों राज्यों में आ चुके हैं सभी सीटों पर रुझान

New Delhi:

Assembly Election Result 2023: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के रुझान आ रहे हैं. चारों ही राज्यों में राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं. लेकिन इन रुझानों में ही ना सिर्फ प्रत्याशी बल्कि राजनीतिक दलों ने भी अपनी जीत को सुनिश्चित मान लिया है.  शायद यही वजह है कि बीजेपी हो या फिर कांग्रेस दोनों को ही लग रहा है उनकी सरकार बनना लगभग तय है. कार्यकर्ता मुख्यालयों पर पहुंच रहे हैं और बैठकों के साथ-साथ जश्न की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. बीजेपी ने चार में तीन राज्यों में अपनी जीत का दावा कर दिया है. वहीं कांग्रेस ने भी मान लिया है कि तेलंगाना समेत हर जगह उनकी जीत सुनिश्चत है. 

बीजेपी को जीत का भरोसा
भारतीय जनता पार्टी ने चारों ही राज्यों में अपनी जीत का भरोसा जताया है. राजस्थान में तो पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी शुरू कर दी है. वहीं मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान ने बंपर जीत का दावा किया है. वहीं प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मी ने मीडिया से बातचीत में पार्टी की जोरदार जीत का दावा किया है. छत्तसीगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह की मानें तो इस बार छत्तीसगढ़ की जनता एक बार फिर बीजेपी को चुन रही है और पार्टी बड़े अंतर से जीतेगी. 

यह भी पढ़ें -  MP Chunav Result 2023 LIVE: रुझानों में बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान और छिंदवाड़ा से कमलनाथ से आगे हैं...

रुझानों में कांग्रेस ने लगा दिए जीत के पोस्टर 
दूसरी तरफ कांग्रेस को रुझानों में ही अपनी जीत दिखाई देने लगी है. यही वजह है कि पार्टी कार्यकर्ताओं का जोश हाई नजर आ रहा है. पार्टी कार्यालय के बाहर जीत के पोस्टर तक लगाए जा रहे हैं. तेलंगाना में पार्टी 60 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है. जबकि केसीआर खुद अपनी दोनों सीटों पर पीछे चल रहे हैं. जो बीआरएस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस के सीएम भूपेश बघेल पाटन सीट से पीछे चल रहे हैं, लेकिन कांग्रेस को भरोसा है पार्टी दोबारा अपनी सरकार बना लेगी. 

मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस को लग रहा है कि कमलनाथ के नेतृत्व में पार्टी जोरदार जीत दर्ज करेगी. खुद कमलनाथ ने कार्यकर्ताओं से मैदान संभालने के लिए कह दिया है. 

क्या है राज्यवार रुझानों की स्थिति
खबर लिखे जाने तक मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं. 130 सीट पर बीजेपी ने बढ़त बना रखी है ,जबकि कांग्रेस 99 सीट पर आगे हैं. वहीं अन्य के खाते में फिलहाल 1 सीट है. इसी तरह राजस्थान की बात करें तो 199 सीटों में से 103 सीट पर बीजेपी ने लीड बना रखी है, वहीं कांग्रेस को 88 सीट पर ही जनता का साथ मिलता दिख रहा है जबकि 7 सीटें अन्य के खाते में दिख रही हैं. छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी सभी सीटों पर रुझान आ चुके हैं 90 सीटों में से 53 पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई है वहीं बीजेपी ने 36 सीट पर लीड बनाई हुई है जबकि अन्य 1 सीट पर आगे हैं. देश के दक्षिण राज्य तेलंगाना में भी सभी सीटों पर रुझान आ चुके हैं. यहां की कुल 119 सीटों में से 67 सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है, जबकि बीआरएस 41 सीट पर ही बढ़त बना पाई है, वहीं बीजेपी तीसरे नंबर पर है पार्टी 6 सीटों पर ही बढ़त मिली है, एआईएमआईएम 4 और अन्य 1 सीट पर आगे हैं.