logo-image

Assembly Election 2024: सिक्किम, अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोटिंग, सभी 92 सीटों पर मतदान जारी

Assembly Election 2024: सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं. दोनों राज्यों की सभी 92 विधानसभा और एक-एक लोकसभा सीट के लिए पहले चरण में ही चुनाव खत्म हो जाएंगे.

Updated on: 19 Apr 2024, 10:18 AM

highlights

  • सिक्किम, अरुणाचल में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी
  • दोनों राज्यों की सभी 92 विधानसभा सीटों के लिए डाले जा रहे वोट
  • प्रथम चरण में ही दोनों राज्यों में खत्म हो जाएगा चुनाव

 

नई दिल्ली:

Assembly Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान आज (शुक्रवार) को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं. दोनों राज्यों की कुल 92 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान संपन्न हो जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा. जबकि दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे. गौरतलब है कि अरुणाचल की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों और सिक्किम की 32 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही मतदान हो रहा है. अरुणाचल में जहां दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. वहीं सिक्किम की एकमात्र संसदीय सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: प्रथम चरण के मतदान में इन दिग्गजों की साख दांव पर, जानें कौनसी हैं 10 हाईप्रोफाइल सीट

अरुणाचल में 8.92 लाख मतदाता

बता दें पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में चुनावी मुद्दा बुनियादी ढांचे के साथ  सीमा क्षेत्र के विकास का है. राज्य में कुल 8,92,694 मतदाता है. अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों पर 133 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि दो लोकसभा सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के सामने चुनावी मैदान में हैं.

सिक्किम में कुल 146 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

वहीं सिक्किम में मुख्यमंत्री और एसकेएम सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग, पूर्व सीएम और एसडीएफ प्रमुख पवन कुमार चामलिंग समेत कुल 146 उम्मीदवार राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य में 4.64 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें 2,32,381 पुरुष मतदाता और 2,31,545 महिला मतदाता शामिल हैं. जो राज्य के 146 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे.

ये भी पढ़ें: 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी, PM मोदी ने कहा- लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू

मुख्य चुनाव आयुक्त ने की थी अपील

लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने की अपील की. ईसीआई ने प्रत्येक वोट के महत्व को याद दिलाते हुए कहा कि, ऐसे उदाहरण हैं जब एक वोट एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में मायने रखता है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, "पिछले दो वर्षों में, चुनाव आयोग और उसके कर्मचारियों ने शांतिपूर्ण और सरल मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है. मैं सभी से वोट डालने की अपील करना चाहता हूं." बता दें कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के अलावा लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए लिए भी मतदान होगा.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैली से लेकर लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग तक, आज पूरे दिन इन खबरों पर रहेगी ख़ास नजर