logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2019 : दूसरे चरण की 97 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई

दिल्‍ली की सत्‍ता पर काबिज होने के लिए लोकसभा की 543 सीटों पर सभी दलों को इस आम चुनाव में पसीने बहाने होंगे.

Updated on: 12 Mar 2019, 10:50 AM

नई दिल्‍ली:

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का का बिगुल बज चुका है. दिल्‍ली की सत्‍ता पर काबिज होने के लिए लोकसभा की 543 सीटों पर सभी दलों को इस आम चुनाव में पसीने बहाने होंगे. देश के दो बड़े दलों कांग्रेस और बीजेपी के लिए हर चरण में अलग-अलग हालात और अलग-अलग चुनौतियां हैं. आइए जानें दूसरे चरण में क्‍या है चुनौतियां...

18 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में तमिलनाडु 39, र्नाटक 14, महाराष्ट्र 10, उत्तर प्रदेश 8, पश्चिम बंगाल 3 असम 5, बिहार 5, छत्तीसगढ़ 3, जम्मू-कश्मीर 2, क मणिपुर 1, ओडिशा 5, त्रिपुरा 1 और पुड्डुचेरी की 1 सीटों पर चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ेंः 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे लोकसभा चुनाव, जानें चुनावी प्रक्रिया की A to Z जानकारी


कहां कैसा मुकाबला

  • पश्चिम उत्‍तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर दूसरे चरण में चुनाव है, वहां बीएसपी और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई की संभावना दिख रही है. मथुरा सीट पर आरएलडी और बीजेपी के बीच मुकाबला माना जा रहा है.
  • तमिलनाडु की सभी सीटों पर एक साथ चुनाव होने हैं. यहां कांग्रेस-डीएमके और बीजेपी-AIADMK के बीच लड़ाई है. कर्नाटक में 14 सीटों पर चुनाव है, यहां कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन से बीजेपी को मुकाबला करना होगा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद बढ़ी पीएम मोदी की लोकप्रियता: सर्वे

  • असम और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है.
  • ओडिशा की पांच सीटों पर कांग्रेस, बीजेडी और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.
  • बिहार की जिन पांच सीटों पर चुनाव है वो सीमांचल और उससे लगी हुईं सीटें हैं. ये इलाका आरजेडी-कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता है, ऐसे में बीजेपी ने जेडीयू के साथ मिलकर कड़ी टक्कर देने की कवायद की है.
  • महाराष्ट्र की 10 सीटों पर कांग्रेस-एनसीपी से बीजेपी-शिवसेना के बीच कड़ा मुकाबला है.